श्री व्यंकटेश मंदिर में बहुला चतुर्थी पर हुई पूजा-अर्चना, गौ रक्षा का दिया संदेश

0

बिलासपुर-श्री व्यंकटेश मंदिर सदर बाजार में शुक्रवार को बहुला चतुर्थी की पूजा-अर्चना की गई। बहुला गाय को याद करते हुए मंदिर के गौ शाला के गाय व बछड़े की पूजा-अर्चना की गई। व्यंकटेश मंदिर के महतं डाॅ कौशलेन्द्र प्रपन्नाचार्य ने बताया कि बहुला चतुर्थी की पूजा का उद्देश्य गाय की रक्षा करना है।

श्री कृष्ण ने गौ रक्षा का संदेश दिया है और बहुला नामक गाय के ईमानदारी से इतने प्रभावित हुए थे कि उनको पूजनीय होने का आशीर्वाद दे दिया।
मंदिर में हर वर्ष इस पर्व को बड़े भक्तिभाव के साथ मनाया जाता है। शुक्रवार की सुबह विधि-विधान से मंदिर के गौ शाला के गाय व बछड़े की पूजा-अर्चना की गई। साथ ही सदैव ही गौ रक्षा कर उनके संरक्षण का संदेश दिया।


दाल से बनी बाफौरी का भोग लगा करए हवन आदि किए गए । पूजन के बाद प्रसाद का वितरण किया गया। इसके अलावा भक्त भी मंदिर पहुंचे और गौ व बछड़े की विधिवत पूजा करते हुए आशीर्वाद लेते रहे। गौ माता में सभी देवी-देवताओं का वास होता है और उनकी कृपा से ही मनुष्य का जीवन सुखी रहता है। गाय के दूध से लेकर गोबर तक सभी लाभदायक है। ऐसा मनुष्य शायद ही मिलेगा जिसने गौ का दूध न पिया हो। गौ माता के महत्व को जानकर विधिवत पूजन कर इस पर्व को मनाया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here