35 से 65 साल की महिलाओं को हर पांच साल में गर्भाशय कैंसर की जांच कराना जरूरी- डॉ. जोगी

0

बिलासपुर.फेडरेशन ऑफ ओबेस्ट्रिक एंड गायनोकोलॉजिकल सोसायटी ऑफ इंडिया द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर विश्व महिला दिवस के अवसर पर सिम्स बिलासपुर में 15 दिवसीय निःशुल्क गर्भाशय कैंसर जांच शिविर का आयोजन किया जा रहा है। सिम्स बिलासपुर के प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग द्वारा आयोजित इस शिविर में हर दिन एमआरडी पंजीयन कराकर 35-65 साल की महिलाएं अपनी निःशुल्क जांच करा सकती हैं।

सिम्स की जनसंपर्क अधिकारी डॉ. आरती पाण्डेय ने बताया सिम्स चिकित्सालय बिलासपुर में निःशुल्क सर्वाइकल(गर्भाशय) कैंसर जांच शिविर का आयोजन 6 से 20 मार्च तक आयोजित किया जा रहा है। इस शिविर में शामिल होने के लिए प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग सिम्स में प्रतिदिन जांच की जाएगी।

जांच से पहले संबंधित महिला को अपना एमआरडी पंजीयन कराना अनिवार्य होगा। पंजीयन के बाद वह सीधे ओपीडी में जाकर अपनी जांच करवा सकती हैं। डॉ. पाण्डेय ने बताया शिविर में महिलाओं को समय-समय पर सर्वाइकल(गर्भाशय) कैंसर की जांच जरूर कराना चाहिए। ऐसे करने से गर्भाशय कैंसर को समय पर रोका और बचाया जा सकता है।

शिविर में महिलाओं में खून की कमी और आरटीआई (रिप्रोडक्टिव ट्रैक्ट इन्फेक्शन) की जांच भी की जाती है। यह कार्यक्रम सिम्स की डीन डॉ. तृप्ति नागरिया, चिकित्साधीक्षक डॉक्टर पुनीत भारद्वाज, प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. संगीता रमन जोगी व डॉ. विभा बघेल हरप्रिया के निर्देशन में आयोजित किया जा रहा है।

हर पांच वर्ष में जांच कराना जरूरी

सिम्स के प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. संगीता रमन जोगी का कहना है शिविर में 35-65 वर्ष आयु वर्ग की महिलाएं अपना निःशुल्क परीक्षण करवा सकती हैं। इस वर्ष की महिलाओं को हर पांच साल के अंतराल में गर्भाशय कैंसर की जांच करवानी चाहिए। इससे समय पर कैंसर की जांच होने के कारण इसे रोका जा सकता है और समय पर इलाज भी संभव हो पाता है।

घर में तुलसी का पौधा जरूर लगाए, इसमें छिपा है धार्मिक व वैज्ञानिक कारण

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here