होली में राशि के अनुसार करे रंगों का इस्तेमाल, होगा खास होली का पर्व

0

होली का पर्व रंगों का पर्व है। जिसमें लोग एक-दूसरे को रंग-गुलाल लगाकर उत्साह के साथ खुशियां मनाते है। होली फाल्गुन मास का मुख्य पर्व है। ज्योतिषाचार्य एवं वास्तुविद मनोज तिवारी ने इस पर्व को खास बनाने के लिए होली पर राशि के मुताबिक रंगों का इस्तेमाल करना उत्तम बताया हैं। इस लेख में राशि के मुताबिक जातकों को कौन से रंग का इस्तेमाल करना चाहिए बताएंगे।

मेष-इस राशि के स्वामी मंगल है। मंगल का रंग लाल है। इसलिए इस राशि के जातकों को लाल गुलाल और पलाश के फूलों से निर्मित रंगों से होली खेलनी चाहिए। इससे जीवन में प्रगति और मान-सम्मान में वृद्धि होगी।

वृषभ-वृषभ राशि के स्वामी शुक्र देव है। शुक्र को चमकता तारा भी कहा जाता है। शुक्र का रंग सफेद और गुलाबी रंग बताया गया है। होली पर इन रंगों से होली खेलने से दाम्पत्य जीवन में प्रेम बना रहेगा।

मिथुन-इस राशि का स्वामी बुध ग्रह को माना जाता है। हरा रंग बुध का रंग माना गया है। इसलिए होली पर मिथुन राशि के जातकों को हरे रंग का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे जीवन में शांति बनी रहेगी।

कर्क-इस राशि के स्वामी चंद्रमा है। चंद्रमा को मन का कारक माना गया है। चंद्रमा का रंग सफेद है। होली पर सफेद रंग का प्रयोग करे। इससे मानसिक तनाव और अज्ञात भय आदि से मुक्ति मिलेगी।

सिंह-सिंह राशि के स्वामी सूर्य देव है। सूर्य को सभी ग्रहों का अधिपति माना गया है। इनका रंग नारंगी है। होली पर नारंगी रंग का प्रयोग करे। इससे मान सम्मान में वृद्धि होगी।

कन्या-इस राशि के स्वामी ग्रहों के राजकुमार कहे जाने वाले बुध है। बुध को हरा रंग प्रिय है। इस दिन कन्या राशि के जातकों को हरे रंग से होली खेलना चाहिए। इससे शुभ फल प्राप्त होगा।

तुला-शुक्र ग्रह इस राशि के स्वामी है। शुक्र को सफेद और गुलाबी रंग प्रिय है। होली पर इन्हीं रंगों का इस्तेमाल करना इस राशि के जातकों के लिए लाभकारी होगा।

वृश्चिक-मंगल इस राशि का स्वामी है। मंगल को ग्रहों का सेनापति माना गया है। मंगल का रंग लाल है। इसलिए इस राशि के लिए भी लाल रंग ही शुभ होगा।

धनु-देव गुरु बृहस्पति इस राशि के स्वामी है। गुरु का रंग ज्योतिष शास्त्र में पीला रंग बताया गया है। होली पर पीले रंग का इस्तेमाल इस राशि के जातकों को करना चाहिए। पीला रंग भगवान विष्णु का भी प्रिय रंग है।

मकर-इस राशि के स्वामी शनिदेव हैै। होली पर नीले रंग का प्रयोग करे। इससे शनिदेव प्रसन्न होंगे और अशुभता को शुभता में बदल देंगे।

कुंभ-इस राशि के भी स्वामी शनिदेव ही है। शनि देव को नीला व काला रंग पसंद है। इसलिए इस दिन नीले रंग का इस्तेमाल कर होली खेले।

मीन-इस राशि के स्वामी बृहस्पति है। बृहस्पति को पीला रंग पसंद है। इसलिए इस दिन पीले रंग से होली खेले तो आपको शुभ फल प्रदान करेगा।

राहू के प्रकोप से बचना है तो रखे, इन बातों का ध्यान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here