घर को मालामाल कर देते हैं ये 5 पौधे, ग्रह दोष और वास्तु दोष करते हैं दूर

0

पेड़ पौधों की हरियाली भला किसे पसंद नहीं होती. पेड़ पौधे हमारे आसपास के वातावरण को भी स्वच्छ रखते हैं और मन को सुकून भी देते हैं. घर में पेड़ पौधे लगाने से ये घर की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं. इसलिए आजकल लोग सिर्फ आउटडोर प्लांट ही नहीं, बल्कि इनडोर प्लांट भी लगाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि पौधों का संबन्ध सौभाग्य और दुर्भाग्य से भी होता है?

ज्योतिषाचार्य एवं वास्तुविद मनोज तिवारी के मुताबिक वास्तु में कुछ पौधों को कल्याणकारी माना जाता है और इन्हें घर में लगाने से ग्रह दोष और वास्तु दोष वगैरह खत्म करने की बात कही गई है. वहीं कुछ पौधों को घर में न लगाने की सलाह दी गई है. यहां जानिए उन पौधों के बारे में जो आपके लिए लकी होते हैं और घर में आय के स्रोत को बढ़ाते हैं

तुलसी

तुलसी का पौधा घर की पूर्व दिशा या उत्तर-पूर्व दिशा में लगाना चाहिए. मान्यता है कि तुलसी का पौधा यदि सही दिशा में लगाया जाए तो घर के वास्तुदोष को खत्म कर देता है. साथ ही घर की नकारात्मकता को भी खत्म करता है. इस पौधे के ​नीचे नियमित रूप से दीपक जलाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में धन-धान्य की कोई कमी नहीं होती. लेकिन तुलसी को कभी भी दक्षिण दिशा में न लगाएं.

मनीप्लांट

मनीप्लांट को लेकर माना जाता है कि ये पौधा जितना तेजी से फैलता है, उतना ही घर में धन और समृद्धि आती है. इसे हमेशा घर की आग्नेय दिशा यानी दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाना चाहिए. इससे सकारात्मकता आती है और घर के मुखिया की चिंताएं कम होती हैं.

पारिजात

पारिजात का पौधा स्वर्ग का पौधा कहलाता है. इसे कल्पवृक्ष भी कहा जाता है. इसके पुष्प की खुशबू दूर-दूर तक फैलती है. माना जाता है कि जिस घर में ये पौधा होता है, वहां सभी देवी-देवताओं का आशीर्वाद बना रहता है. नियमित रूप से यदि इसके पुष्प को भगवान पर चढ़ाया जाए तो स्वर्ण दान करने के समान पुण्य की प्राप्ति होती है. घर में धन की कोई कमी नहीं रहती.

शमी

शमी का पौधा भी घर में लगाना शुभ होता है. इस पौधे को लगाने को लेकर कई तरह की भ्रांतियां हैं. इसका संबन्ध शनिदेव से माना जाता है. शनिदेव किसी को भी राजा या रंक बना सकते हैं. इसलिए लोग इस पौधे को घर में लगाने से बचते हैं. लेकिन अगर इस पौधे को मुख्य गेट के बाईं ओर लगाया जाए और इसके नीचे नियमित रूप से सरसों के तेल का दीपक जलाया जाए तो शनिदेव प्रसन्न होते हैं. ऐसा करने से घर में धन धान्य की कभी कमी नहीं होती और शनिदेव का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

आंवला

आंवले का पेड़ भी काफी शुभ माना जाता है. इसमें देवताओं का वास माना जाता है. ये पेड़ नारायण को अति प्रिय है. मान्यता है कि इस पेड़ को घर में लगाकर इसके नीचे नियमित रूप से दीपक जलाया जाए, तो नारायण और लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है और घर में धन की कोई कमी नहीं रहती

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here