साल का पहला ग्रहण होगा 26 मई को, जाने ग्रहण से जुड़ी बातें

The first eclipse of the year will be on May 26, things related to the eclipse
साल का पहला ग्रहण होगा 26 मई को, जाने ग्रहण से जुड़ी बातें

साल का पहला ग्रहण इस महीने ही लगने वाला है। पहला चंद्रग्रहण 26 मई को लगने वाला है। ज्योतिषाचार्य एवं वास्तुविद मनोज तिवारी ने ग्रहण के विषय में बताया कि ज्योतिषशास्त्र में ग्रहण का विशेष महत्व माना गया है। मान्यताओं के अनुसार चंद्र ग्रहण् क प्रभाव सभी लोगों पर पड़ता है। हिन्दू पंचांग के मुताबिक वैशाख पूर्णिमा के दिन चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है।

भारत में नहीं दिखेगा यह ग्रहण

चंद्र ग्रहण 26 मई को होगा लेकिन यह ग्रहण दोपहर के समय होगा। जिस वजह से यह ग्रहण संपूर्ण भारत में नहीं दिखाई देगा। ज्योतिष मान्यताओं के मुताबिक ग्रहण का प्रभाव वहीं पड़ता है जहंा ग्रह दिखाई दे। भारत में दिखाई नहीं दे रहा है।

ग्रहण काल का समय

ग्रहण प्रारंभ 26 मई को भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजकर 17 मिनट पर चंद्र ग्रहण लगेगा। ग्रहण समाप्त शाम 7 बजकर 19 मिनट तक हो जाएगा।

सूतक काल मान्य नहीं होगा

26 मई को लगने वाला यह चंद्र ग्रहण उपछाया चंद्र ग्रहण होगा। ज्योतिषशास्त्र के मुताबिक उपछाया चंद्र ग्रहण लगने पर सूतक काल मान्य नहीं होता है। पूर्ण चंद्र ग्रहण लगने पर ही सूतक काल मान्य होता है। पूर्ण चंद्र ग्रहण के शुरू होने से 9 घंटे पहले सूतक काल प्रारंभ हो जाता है।

वृश्चिक राशि पर लगेगा ग्रहण

ज्योतिष गणना के मुताबिक साल का पहला चंद्र ग्रहण वृश्चिक राशि पर लगने जा रहा है। चंद्र ग्रहण का सबसे अधिक प्रभाव इसी राशि पर पड़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here