बदलते मौसम में बरतें सावधानी और रहें सतर्क, स्वास्थ्य विभाग ने दिए दिशा-निर्देश

0

बिलासपुर.सर्दी का मौसम शुरू हो गया है। ऐसे में मौसम के बदलाव से लोगों को कई तरह के संक्रामक रोग होते हैं। सबसे बड़ी खतरे की बात यह है कि डॉक्टर और सूबे के स्वास्थ्य मंत्री तक ने सर्दी के मौसम में कोरोना संक्रमण के बढ़ने की आशंका जताई है।

ऐसे में लोगों को चाहिए कि वो स्वास्थ्य विभाग की सभी दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन करें। कम से कम घर से बाहर निकलें और शरीर में रोग प्रतिरोध क्षमता को बढ़ाने के लिए काढ़ा का सेवन करने के साथ ही हेल्दी डाइट लें।

इस बारे में जब आयुर्वेदिक डॉक्टर जीएस बघेल से बात की गई तो उन्होंने कहा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए काढ़ा सर्वोत्तम उपाय है। यदि चाय की जगह आयुर्वेदिक काढ़ा पिया जाए तो शरीर काफी स्वस्थ रहेगा और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी अच्छी होने से मौसमी बीमारी या जो संक्रामक रोग होते हैं उनसे भी निजात मिलेगी।

इसके लिए तुलसी, अदरक, कालीमिर्च, गिलोय सहित कई तरह की चीजों से काढ़ा बना सकते हैं। वर्तमान में कई तरह के काढ़ा पाउडर भी मिल रहे हैं। उसमें से कम समय में काढ़ा तैयार कर उसे पिया जा सकता है। घर में तुलसी, अदरक, कालीमिर्च, इलायची, मुनक्का तो मिल ही जाती है। इसका काढ़ा भी बनाकर पिया जा सकता है ।

अदरक का पानी पीने के अनेको फायदे

अदरक की चाय पीने से सेहत को कई फायदे होते हैं ये तो अधिकर लोग जानते हैं, लेकिन अदरक का पानी पीना भी बहुत फायदेमंद होता है।

फायदे की बात करें तो अदरक का पानी नियमित रूप से पीने से खून साफ रहता है। जिसका असर त्वचा पर बढ़ती चमक के रूप में दिखाई देता है।

इसके साथ ही अदरक का पानी पीने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैए साथ ही ये सर्दी.खांसी और वायरल इंफेक्शन जैसी बीमारियों की आशंका कम कर देता है।

विटामिन.सी और आयरन से भरी है तुलसी

तुलसी की पत्तियों में विटामिन और खनिज तत्व मौजूद होते हैं। इसमें मुख्य रूप से विटामिन सी, कैल्शियम, जिंक और आयरन आदि पाए जाते हैं। इससे गले और पेट के रोगों में आराम मिलता है।

काली मिर्च में पोषक तत्व काली मिर्च में पैपरीन नामक तत्व पाया जाता है। यह तत्व औषधीय गुणों से भरपूर है।

इसमें आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, मैंग्नीज, जिंक, क्रोमियम, विटामिन ए और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं।

जमीन पर बैठकर भोजन करना क्यो है अच्छा, जाने यहां

खांसी.जुकाम के लिए रामबाण है अदरक

अदरक में अनेक विटामिंस के साथ.साथ मैग्नीज और कॉपर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। अदरक को सर्दी.खांसी के लिए नेचुरल दवाई नेचुरल मेडिसीन के रूप में रामबाण माना जाता है।

सेंधा नमक खाने के फायदे, क्यो ग्रंथों में माना गया है इसे सात्विक, जाने यहां

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here