सरस्वती सायकल योजना से स्कूलों में बढ़ी लड़कियों की उपस्थिति

0

बिलासपुर- छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी योजना सरस्वती सायकल प्रदाय योजना सरकारी हाई स्कूल में कक्षा 9 वीं में अध्ययनरत लड़कियों को निःशुल्क सायकल देने की है। इस योजना के क्रियान्वयन के बाद से ही हाई स्कूलों में लड़कियों की संख्या में अप्रत्याशित वृद्धि दर्ज की गई। शासन द्वारा कक्षा पहली से लेकर 10वीं तक के सभी विद्यार्थियों को निःशुल्क पाठ्यपुस्तक प्रदान की जाती है।

उक्त विचार व्यक्त करते हुए शा उ मा विद्यालय एरमसाही के प्राचार्य आई पी सोनवानी ने जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर सायकल और पुस्तक का वितरण किया। सत्र 2019-20 में कक्षा 9 वीं में अध्ययनरत 130 लड़कियों को ग्राम एरमसाही के पूर्व सरपंच दुर्गा पटेल और वर्तमान सरपंच के पति रामचन्द्र यादव ने पाठ्यपुस्तक और सायकल देते हुए कहा कि अब जब स्कूल खुलेगा तो आप लोग इसी सायकल को चलाते हुए स्कूल आयेंगे और खूब पढ़ाई करेंगे।

इससे पहले संस्था के व्याख्याता रामेश्वर गुप्ता ने सभी बच्चों को कोरोना वायरस के प्रति आगाह करते हुए कहा मुँह में मास्क लगाना है और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना है। जो पुस्तक आपको दी जा रही है उसे घर में पढ़ते रहना है। कार्यक्रम में संस्था के व्याख्याता नरेन्द्र सिंह, एल के साहू जी एस चंद्राकर, एस आर बंजारे,अनिता भारती, मिथिला साहू,हेमलता बघेल, सतरूपा साहू,कुलदीप केरकेट्टा, रामकुमार टंडन, टेकराम साहू, जयप्रकाश राज,संतोषी यादव, मुमताज बेगम उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here