अखंड ज्योत प्रज्ज्वलित कर संत लाल साईं ने की चालीहा महोत्सव की शुरुआत

0

श्री झूलेलाल वेलफेयर सोसायटी की ओर से संत झूलेलाल की पूजा-अर्चना का उत्सव सोमवार से प्रारंभ हुआ। पूजा कार्यक्रम सोसायटी के अध्यक्ष जगदीष हरद्वानी के निवास में विधि-विधान से पूजा के साथ हुआ। पूजन कार्यक्रम को शुरू करने के लिए संत लाल साईं ने साईं झूलेलाल की पूजा करते हुए अखंड ज्योत प्रज्ज्वलित किया। इस दौरान सिंधी समाज के सदस्यों ने साईं झूलेलाल का जयघोष कर आशीर्वाद मांगा। पूजा गायत्री परिवार के पंडित द्वारिका प्रसाद के मार्गदर्शन में किया गया। सुबह 10 बजे साईं झूलेलाल की मूर्ति स्थापित की गई। 11 बजे यज्ञ हवन कराया गया।

इसके बाद 12 बजे अखंड ज्योत जलाया गया। इस दौरान महाआरती की गई और पूजन के अंत में सभी को प्रसाद का वितरण किया गया। साथ समाज के पत्रकार विजय दुसेजा का सम्मान भी किया गया। इस अवसर पर नानकराम नागदेव, सेवकराम वाधवानी, मुरली मलघानी, प्रीतमदास नागदेव, फेरूमल आड़वानी, महेश मलघानी, गन्नू चावला, रमेश टेकचंदानी, हरीश हरद्वानी, रवि, पिंटू व राकेश उपस्थित रहे।

चालीहा महोत्सव में अच्छी बारिश व महामारी कोरोना से मुक्ति की कामना

साईं झूलेलाल का वरूण देव का अवतार माना जाता है। अच्छी बारिश की कामना करते हुए इस उत्सव को चालीस दिन तक पूजा-अर्चना करते हुए मनाया जाता है। इस वर्ष अच्छी वर्षा से अच्छी फसल मिलने के अलावा भी कोरोना संक्रमण से मुक्ति के लिए समाज के लोगों ने कामना की।

चालीस दिनों तक जलेगा अखंड ज्योत

सिंधी समाज के ईष्ट देव साईं झूलेलाल की पूजा उत्सव अखंड ज्योत प्रज्ज्वलित कर संत लाल साईं ने शुरू की। इसके साथ ही यह अखंड ज्योत 40 दिनों तक जलेगा। प्रतिदिन सुबह पूजा-अर्चना व यज्ञ होगा। इसके बाद शाम में भी भजन व आरती की जाएगी।

कोरोना संक्रमण से मुक्ति की प्रार्थना

सिंधी समाज के लोगों ने कोरोना संक्रमण से मुक्ति के लिए विशेष प्रार्थना की। अध्यक्ष जगदीश हरद्वानी ने बताया कि यह पूजा हर साल होती है लेकिन इस बार इस पूजा को मेरे निवास स्थान तेलीपारा में किया जा रहा है। यहां पर विधिवत पूजन किया जाएगा साथ ही कोरोना संक्रमण से मुक्ति के लिए प्रार्थना की जाएगी।

शुक्रवार को होगी विशेष पूजा

साईं झूलेलाल की पूजा के लिए शुक्रवार के दिन को सबसे खास दिन माना जाता है। इसलिए इस दिन विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाएगी। सुबह हवन, आरती व भंडारा का कार्यक्रम किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here