पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान 31 से, लगभग 2.36 लाख बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक

0

जांजगीर-चांपा.राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान 31 जनवरी से प्रारंभ हो रहा है। जांजगीर-चांपा जिले में इस बार 0 से 5 वर्ष के लगभग 2.36 लाख बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। अभियान के प्रथम दिन 31 जनवरी को बूथों में और इसके बाद अगले दो दिन छूटे हुए बच्चों को घर घर संपर्क कर पोलियो की दवा पिलाई जाएगी।

कलेक्टर यशवंत कुमार ने 31 जनवरी से तीन दिन तक चलने वाले इस महत्वपूर्ण राष्ट्रीय स्वास्थ्य अभियान को सफल बनाने को समाज के सभी वर्गों के लोगों से अपील की है।कलेक्टर यशवंत कुमार ने राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए गुरुवार को जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक बुलाई।

जिला पंचायत कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में जिला पंचायत सीईओ गजेंद्र सिंह ठाकुर ने टीकाकरण अभियान की तैयारी की समीक्षा की। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को लक्ष्य के अनुसार कार्ययोजना बनाकर कार्य करने को कहा। उन्होंने टीकाकरण सत्र के दौरान कोविड.19 , से सुरक्षा संबंधी प्रोटोकॉल, निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित के निर्देश भी दिये।

सीएमएचओ डॉ. एस आर बंजारे ने बताया टीकाकरण के लिए कुल 1,560 केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें 1,394 केंद्र ग्रामीण क्षेत्र में और 166 शहरी क्षेत्र में बनाए जा रहे हैं। इसके अलावा अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए 36 ट्रांजिट दल और 30 मोबाइल दल का गठन किया गया है।

राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत जिले में 0 से 5 वर्ष तक के लगभग 2.36 लाख बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। इसमें शहरी क्षेत्र के 37,300 और ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग 1.98 लाख बच्चे शामिल हैं। प्रत्येक टीकाकरण बूथ में दो से तीन कर्मचारियों को जिम्मेदारी दी गई है। स्थानीय स्तर पर प्रचार प्रसार के निर्देश दिए गए हैं।

बस स्टैंड, रेलवे स्टेशनों पर कार्यरत मोबाइल टीमों द्वारा भ्रमण कर स्लम बस्ती मजदूरी करने वाले अलग बसाहट, ईट भट्ठा , गिट्टी खदान , फैक्ट्री के पास रहने वाले बसाहट आदि में रहने वाले बच्चों को मोबाइल यूनिट के द्वारा 31 जनवरी को पोलियो ड्राप पिलाई जाएगी।

डॉ. बंजारे ने बताया ष्ष्पल्स पोलियो अभियान की तैयारी में कोविड.19 के लक्षण वाले व्यक्तियों व कार्यकर्ताओं की ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी। टीकाकरण केंद्र पर एक समय में अधिकतम 5 लाभार्थी न्यूनतम 2 गज की दूरी का पालन करते हुए उपस्थित हो सकेंगे। टीकाकरण के दौरान को कोविड से सुरक्षा संबंधित समस्त निर्देशों का पालन करने कहा गया है । कोविड.19 के लक्षण वाले व्यक्तियों को सेंटर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here