योगासन व प्राणायाम के महत्व को बताने ग्रामीण क्षेत्रों में चलाया जा रहा जनजागरण अभियान

0

बिलासपुर.कोष्टा वूमेन वेलफेयर एसोसिएशन एवम जिला महिला देवांगन कल्याण समाज के संयुक्त तत्वावधान में बालिका दिवस पर बच्चों को शिक्षा के महत्व, आत्म सुरक्षा के गुण व शरीर को स्वस्थ रखने हेतु योगासन प्राणायाम सिखाने के उद्देश्य से एवं ग्रामीण इलाकों में जन जागरूकता लाने के लिए जन जागरण अभियान प्रारंभ करने जा रही है।

इसी का शुभारंभ मां महामाया की धरती रतनपुर के पास स्थित शिवपुर से प्रारंभ किया गया । कोष्टा वूमेन वेलफेयर एसोसिएशन विगत 2 वर्षों से अपने सामाजिक दायित्व का निर्वहन करते हुए सरकारी स्कूलों के बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं गरीब बच्चों के अध्ययन के लिए लेखन सामग्री और पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए वृक्षारोपण का कार्यक्रम प्रतिवर्ष आयोजित करती रही है।

तथा गरीब महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए भी लघु एवं कुटीर उद्योग का संचालन भी कर रही है, और इसी कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए एक स्थाई रूप से अपनी स्वयं क कारखाना के निर्माण का प्रयास कर रही है। साथ ही प्रतिवर्ष वृद्ध आश्रम, बाल आश्रम में जाकर बच्चों एवं वृद्धों के बीच सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा उनकी आवश्यकता अनुसार सामग्री का सहयोग प्रदान करती रही है ।

इसी कड़ी में राष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष्य में आज रतनपुर के पास स्थित शिवपुर में बालिकाओं को को अध्ययन सामग्री एवं उनके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए योगासन प्राणायाम आदि सिखाया गया ।

इस में इस एन जी ओ की अध्यक्ष सीमा देवांगन, उपाध्यक्ष अंजना, सचिव लता, कोषाध्यक्ष अमिता एवं कार्यकर्ता गण रजनी, संगीता, रेखा, कमला, गीता, लोकेश्वरी , मंजुला , स्नेह लता, भगवती, हेमलता, रेखा, सोनम सभी महिलाएं हर्षोल्लास के साथ अपना सहयोग देकर इस संस्था को आगे बढ़ाने में सेवा का कार्य कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here