ग्रह-नक्षत्रःबुध का हो हुआ वृषभ राशि में प्रवेश, राशियों पर भी पड़ेगा इसका प्रभाव, जाने विस्तार से

Planet-constellation: The entry of Taurus into Buddha, it will affect the zodiac signs also, know in detail
ग्रह-नक्षत्रःबुध का हो हुआ वृषभ राशि में प्रवेश, राशियों पर भी पड़ेगा इसका प्रभाव, जाने विस्तार से

ज्योतिषशास्त्र में ग्रहों का महत्वपूर्ण स्थान माना गया है। जिसमें बुध ग्रह भी अहम स्थान रखता है। ज्योतिषाचार्य एवं वास्तुविद मनोज तिवारी के मुताबिक इस ग्रह को बुद्धि, विश्लेषण, संचार, गणनात्मक क्षमता, कौशल और बुद्धि का कारक माना जाता है। बुध ग्रह का वृषभ राशि में गोचर होने वाला है।

ये गोचर 1 मई 2021 को सुबह 5 बजकर 32 मिनट पर हुआ। बुध ग्रह इस राशि में 26 मई तक रहेंगे और उसके बाद मिथुन राशि में चले जाएंगे। इस राशि परिवर्तन से सभी राशियों पर प्रभाव पड़ेगा। इस लेख में हम परिवर्तन से होने वाले राशि पर प्रभाव को बता रहे है।

मेष-बुध के गोचर से इस राशि के जातकों की वाणी में मधुरता आएगी। अपने आस-पास के लोगों को आकर्षित करेंगे। इस गोचर से गायन या लेखन में रूचि रखने वाले जातकों को फायदा होगा। नौकरी कर रहे लोगों को भी इस गोचर का लाभ मिलेगा। हालांकि कारोबार से जुड़े लोगों को कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इस गोचर के दौरान अपने सेहत पर ध्यान देने की जरूरत है।

वृषभ-यह गोचार इस राशि में हो रहा है। इसके प्रभाव से धन और परिवार के क्षेत्र में लाभ होगा। व्यक्तिगत और पेशेवर दोनों ही क्षेत्रों में सकारात्मकता दिखाएंगे। इस गोचर के दौरान बुध आपको कई तरह से प्रभावित करेगा। संचार कौशल अत्यधिक प्रभावशाली होगा और व्यक्तित्व में आकर्षण बढ़ेगा। रिश्तों में भी सकारात्मकता आएगी। छात्रों के लिए यह गोचर अच्छा रहेगा। शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। सेहत पर ध्यान दे।

मिथुन-बुध के गोचर से आत्मविश्वास में कुछ कमी आ सकती है। यह गोचार चिंता बढ़ाने वाला है। अच्छा होगा कि इस गोचर काल में कोई भी नया काम शुरू ना करे। इस दौरान किसी भी तरह के निवेश से बचें। अपने कौशल को बढ़ाने पर ज्यादा ध्यान दे। सेहत का खास ख्याल रखे और योग का अभ्यास करे। प्रियजनों के साथ अच्छा समय बिताने का मौका मिलेगा। छात्रों को परीक्षा में सफलता मिलेगी।

कर्क-बुध का यह गोचर कर्म राशि वालों के लिए शुभ परिणाम लेकर आएगा। व्यवसाय से जुड़े लोगों को इससे लाभ मिलेगा। इस दौरान कई इच्छाएं पूरी होंगी। पहले के किसी कारोबार से आपको शुभ फल की प्राप्ति होगी। संचार में सकारात्मक बदलाव लाने की कोशिश करे। विवाहित जीवन में कुछ उतार-चढ़ाव आ सकते है। नौकरी और व्यवसाय के क्षेत्र में कई अच्छे अवसर मिलेंगे। सेहत ठीक रहेगी।

सिंह-रचनात्मकता और संगठनात्मक कौशल में वृद्धि होगी। कार्य क्षेत्र में वरिष्ठ सहकर्मियों का साथ मिलेगा। पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा। जीवनसाथी के साथ रोमांटिक समय बिता सकते है। सेहत को लेकर सावधान रहे और नियमित रूप से व्यायाम करे। आर्थिक जीवन में स्थिरता आएगी। कोई संपत्ति खरीद सकते है या फिर किसी संपत्ति में निवेश भी कर सकते है। अपनी वाणी पर नियंत्रण रखे।

कन्या-इस गोचर काल में भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। हालांकि इस दौरान आपको कड़ी मेहनत करनी होगी तभी आपको और अच्छे परिणाम मिलेंगे। कुछ जातकों को नौकरी के अच्छे प्रस्ताव मिल सकते है। वित्तीय लाभ मिल सकता है। इस दौरान कई नए मित्र बन सकते है। भाई-बहनों से आर्थिक मदद मिलेगी। शिक्षा से जुड़े लोगों को लाभ होगा। मीडिया, मनोरंजन और ग्लैमर के पेशे से जुड़े लोगों को इस गोचर में सफलता मिलेगी।

तुला-यह गोचर तुला राशि वालों के लिए कई तरीके से लाभ पहुंचाने वाला होगा। इस राशि के लोगों को नई चीजें सीखने का मौका मिलेगा। अध्यात्म की तरफ झुकाव हो सकता है। पैतृक संपत्ति से लाभ मिल सकता है। रिश्तों को बेहतर बनाने पर ध्यान दे। इस गोचर के दौरान कुछ धन हानि भी हो सकती है। लेकिन कहीं से अचानक धन लाभ भी हो सकता है। कुल मिलाकर इस दौरान आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। वरिष्ठों के साथ बहस से बचे। सेहत को लेकर परेशान हो सकते है।

वृश्चिक-जीवनसाथी से वाद-विवाद बढ़ सकता है। सभी मामलों को शांति से हल करने की कोशिश करे। सिंगल जातक इस गोचर काल में किसी खास से मिल सकते है। व्यवसाय के लिए अच्छा समय है और लाभ मिल सकता है। नए दोस्त बनाने की कोशिश करे। इस गोचर काल में सेहत से जुड़ी कुछ समस्याएं हो सकती है। नया व्यवसाय शुरू करने के लिए यह समय सबसे अच्छा रहेगा।

धनु-इस गोचर काल के दौरान कारोबारियों को अपनी योजनाओं पर ध्यान देना चाहिए। नौकरी करने वाले लोग कार्यक्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करेंगे और उन्हें इसका लाभ मिलेगा। कार्यक्षेत्र में पदोन्नति मिलने की संभावना है। सेहत के लिहाज से इस अवधि के दौरान बहुत सावधान रहने की जरूरत है। जीवनसाथी की सेहत बिगड़ सकती है। इसलिए अपने जीवनसाथी के सेहत पर विशेष ध्यान दे।

मकर-इस राशि के जातकों के यह गोचर निजी जीवन में लाभ देने वाला है। यह अवधि छात्रों के लिए अनुकूल है। शिक्षा पर ध्यान केंन्द्रित करे। अच्छे फलों की प्राप्ति होगी। इस गोचर काल में किसी भी तरह के अनावश्यक विवादों में पड़ने से बचे। स्थानांतरण होने की संभावना है। इस दौरान कुछ लोगों की पदोन्नति भी हो सकती है। प्रयास और मेहनत से आपको सहारा और पहचान मिलेगी। अपने कौशल और प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। इस अवधि में व्यापारियों को लाभ होगा।

कुंभ-इस गोचर के दौरान कुछ मानसिक तनाव हो सकता है। छात्रों को पढ़ाई पर ध्यान केंन्द्रित करने में कुछ कठिनाईयों का सामना करना पड़ सकता है। कार्यस्थल में कुछ उतार-चढ़ाव आ सकता है। मनचाहा परिणाम प्राप्त करने के लिए मेहनत और करने की जरूरत होगी। प्रेम में पड़े इस राशि के लोग और विवाहित जातकों के लिए यह गोचर फायदेमंद रहने वाला है। सेहत को लेकर सावधान रहे।

मीन-इस गोचर से संचार कौशल में सुधार होगा। आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। इस दौरान रिश्तों को लेकर ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। सलाह दी जाती है कि अपने परिवार के साथ अच्छा वक्त गुजारें। कार्यस्थल पर समय सीमा से पहले अपने काम करने की कोशिश करे। सेहत के लिहाज से यह गोचर बहुत ही फायदेमंद होगा।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here