लॉकडाउन के दौरान तीनों जिनालयों भक्तों के लिए पूर्णता बंद

0

बिलासपुर –छत्तीसगढ़ राज्य में कोरोना के बढ़ते संक्रमण की कड़ी को तोड़ने के लिए राज्य शासन द्वारा जिला प्रमुख को अधिकार दिए गए हैं। इसी कड़ी में जिला प्रशासन ने बिलासपुर शहर में दिनांक 23 जुलाई से प्रातः 5 बजे से 31 जुलाई तक पूर्ण लॉक डाउन की घोषणा की गई है।
जैन सभा अध्यक्ष वीर कुमार जैन ने बताया कि इसके तहत अति आवश्यक सेवाओं में कुछ छूट दी गई है । किन्तु धार्मिक स्थल आम जनता के लिये पूर्णतः प्रतिबंधित कर दिये गये हैं। अतः प्रशासन द्वारा जारी दिशा निर्देशों को दृष्टिगत रखते हुए बिलासपुर जैन सभा कार्यकारिणी ने बिलासपुर में स्थित तीनों जिनालयों के लिए निर्णय लिए गये हैं ।

सरकण्डा मंदिर के लिए दिशा-निर्देश

सरकण्डा स्थित जैन मन्दिरजी समस्त श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ एवं अन्य सभी धार्मिक गतिविधियों के लिये पूर्णतः बन्द रहेगा। इस अवधि में मन्दिरजी की दोनों बेदियों में स्थापित जिनबिम्बों का प्रक्षालए अभिषेकए पूजनए आरती इत्यादि समस्त धार्मिक क्रियायें मन्दिरजी में पदस्थ पुजारी जी के द्वारा सम्पादित की जायेंगी।

सन्मति विहार मंदिर के लिए दिशा-निर्देश

सन्मति विहार जिनालय की तीनों बेदियों में स्थापित जिनबिम्बों का प्रक्षाल, अभिषेक, पूजन, आरती इत्यादि समस्त धार्मिक क्रियायें मन्दिरजी में पदस्थ पुजारी जी एवं उनके साथ सन्मति विहार में निवासरत किसी एक धर्मावलम्बी के द्वारा सम्पादित की जायेंगी। प्रतिदिन पुजारी जी के साथ अभिषेक करने वाले व्यक्ति का नाम सन्मति विहार में रहने वाले धर्मावलम्बी स्वयं सुनिश्चित करेंगे । बाकी सभी धर्मावलम्बियों को जिनालय में प्रवेश की अनुमति नहीं रहेगी। सभी धर्मावलम्बी जिनालय के दरवाजे के बाहर से दर्शन लाभ लेंगे। दर्शन हेतु जिनालय शाम को नही खुलेंगे। सायंकालीन आरती केवल पुजारी जी के द्वारा ही की जाएगी।
वैश्विक महामारी के इस जटिल समय मे हमें हमारे आराध्य पूज्य आचार्यए मुनियों की आज्ञा का पालन करते हुए चातुर्मास के इस अवसर पर अपने.अपने घरों में रहकर ही धर्म .ध्यान करने का आग्रह किया गया हैं। अगर कोई धर्मावलम्बी उनके परिवार के सदस्य छत्तीसगढ़ राज्य से बाहर जाएं बाहर से आये तो ऐसे परिवार के समस्त सदस्य 14 दिन तक मंदिर जी न आएं।

गुजराती जैन भवन

सकल जैन समाज प्रचार-प्रसार प्रभारी अमरेश जैन ने बताया कि गुजराती जैन समाज में चल रहे चातुर्मास व्याख्यान को भी पूरी तरह से ऑनलाइन करते हुए सभी भक्तों को घर बैठे ही प्रवचन का लाभ लेने समाज द्वारा कहा गया है। गुरुदेव के दर्शन एवं प्रवचन के लिए भवन आने पूर्णता प्रतिबंधित किया गया है ।

समाज के लोगों ने की बैठक

सन्मति विहार में बिलासपुर जैन सभा के कार्यकारिणी की एक अति आवश्यक बैठक आयोजित कर निर्णय लिया गया । बैठक में अध्यक्ष वीर कुमार जैन,
संदीप जैन उपाध्यक्ष, श्रीकांत जैन उपाध्यक्ष, कमल जैन सचिव, अमित कुमार जैन सहसचिव, सुनील जैन सहकोषाध्यक्ष, अंशु जैन कोषाध्यक्ष, दीपक जैन सह सचिव, मनोज जैन, एचएल जैन, अरविंद जैन, अभिनेष जैन, मनीष जैन , भागचंद जैन, शुभम जैन, रोहित सुनील जैन शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here