होम आइसोलेट हुए लोग जिम्मेदारी से पूर्ण करें निर्धारित आइसोलेशन अवधि, न बरतें लापरवाही-सीएमएचओ

1

बिलासपुर.कोरोना संक्रमण की दोबारा बढ़ती रफ़्तारको देखते हुए एक बार फिर शासन प्रशासन अलर्ट हो गया है। इस दौरान तेजी से कोरोना जांच के साथ ही होम आईसोलेशन में रह रहे हलके लक्षणों वाले कोरोना संक्रमितोंकी भी निगरानी की जा रही है।

बिलासपुर सीएमएचओ डॉ. प्रमोद महाजन ने लोगों से अपील की है कि वह होम आइसोलेशन की अवधि पूरी करने से पहले किसी भी प्रकार की लापरवाही न करें।

इतना ही नहीं कोरोना संक्रमण को कम करने के लिए लगातार स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और फील्ड वर्करों की अलग-अलग बैठक लेकर उन्हें लगातार दिशा-निर्देश दिए जा रहे हैं।

कोरोना संक्रमण के खतरे के बावजूद जिला मुख्यालय में बिना मास्क पहने घूमने वाले लोगों को समझाईश देने के साथ ही उनके ऊपर जुर्माना भी लगाया जा रहा है। नगर निगम की टीम दुकानों में भी पहुंच रही है

और यह देखा जा रहा है किए दुकानदार एवं ग्राहक मास्क लगा रहे हैं या नहीं साथ ही शारीरिक दूरी व सेनेटाइज करने जैसी अन्य सावधानियों का पालन कर रहे है या नहीं। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग भी तेजी से कोरोना की जांचे की जा रहीं हैं ।

विभाग द्वारा अधिक से अधिक लोगों का कोविड टेस्ट किया जा रहा है। जितनी अधिक कोविड की सैंपलिंग की जा रही है उतने ही अधिक पॉजिटिव केस भी सामने आ रहे हैं। बुधवार की बात करें तो स्वास्थ्य विभाग की टीम ने रिकार्ड 2,163 लोगों का कोविड टेस्ट किया।

पोस्ट कोविड लक्षण वाले मरीजों को जल्द जिला अस्पताल में भी मिलेगा इलाज

जिसमें 137 पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं। प्रशासन का मानना है, ठंड बढ़ने के साथ ही कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा बना हुआ है और ऐसे में लोगों को चाहिए कि वह कोरोना से बचाव संबंधी अनिवार्य नियमों का सजगता से पालन करें।

कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण के लिए बिलासपुर कलेक्टर के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग, राजस्व विभाग एवं पुलिस विभाग की संयुक्त टीमों ने कड़ाई बरतना शुरू कर दिया है। हलके लक्षणों वाले ऐसे कोरोना संक्रमित मरीज जो होम आइसोलेशन में रह रहे हैं।

उनका घर-घर जाकर निरीक्षण किया जा रहा है। होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों व उनके परिजन को होम आइसोलेशन के प्रोटोकाल का कड़ाई से पालन करने की समझाइश दी जा रही है।

उन्हे साफतौर पर यह कहा गया है कि जब तक होम आइसोलेशन की अवधि पूरी नहीं होती, तब तक परिवार का कोई भी सदस्य बाहर न निकलें। इसके अलावा जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में सर्दी, खासी, जुकाम सहित अन्य साधारण बीमारियों से पीड़ित मरीजों की लगातार जांच की जा रही है।

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए विभिन्न माध्यमों से लोगों को जागरूक करने का भी प्रयास किया जा रहा है। मास्क पहनने, हाथों को सैनिटाइज करने तथा दो गज की दूरी का पालन करने की अपील के साथ ही लोगों से शासन के निर्देशों का पालन कराने पर सतत जोर दिया जा रहा है।

बिलासपुर सीएमएचओ ने अपील की है किए कोरोना से बचाव संबंधी आवश्यक नियमों का पालन लोग सजगता और सतर्कता से करें। मास्क पहनकर ही घर से बाहर जाएं। हाथों को समय-समय पर सैनिटाइज करें तथा दो गज दूरी का अनिवार्यतः पालन करें।

ताकि कोरोना संक्रमण की गति को नियंत्रित किया जा सके। वहीं नगर निगम आयुक्त चंद्रकांत कौशिक ने कहा, दुकानदारों को लगातार सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने की समझाइश दी जा रही है। साथ ही शारीरिक दूरी का पालन नहीं किए जाने पर कार्रवाई भी की जा रही है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here