डांस के पैशन ने बनाया डांसर, अब प्रमोद है शहर के जाने-माने डांस मास्टर, जाने सफलता की कहानी

0

स्कूल के दिनों में डांस के शौक को पूरा करने लिए घर पर ही टीवी पर डांस के शो देखा करता और खूब प्रेक्टिस करता था। तब पता नहीं था कि यह डांस मुझे एक दिन डांस मास्टर बना देगा। सोते, जागते बस डांस ही डांस चारों तरफ नजर आता था। इस शौक को पूरा करने के लिए बड़े कठिन रास्तों पर चला।

कई परेशानियां आई लेकिन बस एक ही ख्याल था दिमाग में कि पूरी मेहनत से डांस की बारिकियां सीखना है। बस यहीं सोचकर इस राह पर चलता रहा। हर किसी ने मेरा मजाक उड़ाया कि नाचने से तेरा घर नहीं चलेगा। कुछ काम कर लेकिन मैंने अपने हुनर को ही अपना प्रोफेशन बनाकर आगे बढ़ता रहा। फिर धीरे-धीरे डांस के शौकिन बच्चों को भी डांस सीखाता गया और अब सब मुझे डांस मास्टर प्रमोद सर कहते है।

यह कहानी शहर के डांस मास्टर प्रमोद जायसवाल की। जिन्होंने थिरकते कदमों से डांस के बीट को समझा और एक प्रशिक्षक के तौर पर शहर में प्रसिद्ध है। इस लेख से हम वेस्र्टन डांस क्लासेस के संचालक व डांस मास्टर प्रमोद जायसवाल की कहानी बताएंगे। कैसे हुनर के दम पर अपना पहचान बनाया जानेंगे।

डांस को बनाया पैशन

डांस को लोग मनोरंजन का साधन समझते है। लेकिन डांस मन को एकाग्र करते हुए व्यक्ति के व्यक्तित्व को निखारता है। मुझे बचपन से ही डांस का शौक था जिसे मैंने टीवी शो को देखकर घर पर ही लगातार अभ्यास करते हुए किया। मुझे पता नहीं था कि मेरा डांस कब मेरा पैशन बन गया और मैं इस राह पर भी अपने भविष्य की ओर बढ़ता गया।

डांस के हुनर को निखारना है सपना

मुझे शुरुआती दौर में जितनी समस्या हुई वह मैं ही जानता हूं और शहर छोटा होने से मुझे कोई प्रशिक्षक नहीं मिला। इसलिए मैं शहर में डांस का प्रशिक्षण देते हुए लोगों के हुनर को निखारना चाहता था। इसलिए डांस क्लास के माध्यम से इस कार्य को कर रहा हूं। इसके अलावा जो बच्चे डांस करना चाहते है और वे आर्थिक रूप से कमजोर है उन्हें भी मैं निःशुल्क प्रशिक्षण देता हूं।

जरूरतमंदों के लिए निःशुल्क क्लास

प्रमोद जायसवाल ने बताया कि साल भर मैं बच्चों से लेकर बड़ों सभी को प्रशिक्षण देता हूं। इस दौरान अपने मन को संतुष्टि देने के लिए निःशुल्क क्लास भी देता हूं। ताकि जरूरतमंद बच्चों के डांस के हुनर को निखार सकू। ताकि वे भी अपने आप के लिए कुछ कर सके।

वेस्टर्न डांस व एरोबिक्स में मास्टर

प्रमोद जायसवाल वेस्टर्न डांस में पारंगत है साथ ही एरोबिक्स के माध्यम से हेल्थ को मेंटेन करने का प्रशिक्षण देते है। इसलिए प्रमोद जायसवाल ने अपने डांस एकेडमी का नाम वेस्टर्न डांस क्लास ही रखा है।

महादेव के परम भक्त है श्री हरि विष्णु जाने कैसे

कई मंच पर हुए सम्मानित

प्रमोद जायसवाल अपने हुनर के कारण कई मंच पर सम्मानित हुए है। उन्हें शहर में हर कोई वेस्टर्न डांस मास्टर के तौर पर जानता है। उनकी प्रसिद्धि इतनी है कि उन्हें कई डांस शो में जज के तौर पर भी आमंत्रित किया जाता है। मैग्नेटो व 36 माॅल में हुए कई शो में उन्होंने अपने हुनर के दम पर कलाकारों के डांस कला को परखकर परिणाम भी बताए है।

करते है संगीत सेरेमनी के लिए कोरियोग्राफी

प्रमोद जायसवाल ने बताया कि शहर में वेडिंग सीजन में संगीत सेरेमनी के लिए भी प्रशिक्षण देते है। उन्होंने कई वेडिंग में संगीत के लिए कोरियोग्राफी भी की है। वहीं शार्ट वीडियों व शार्ट एल्बम में भी कोरियोग्राफी के माध्यम से हुनर का प्रदर्शन करते है।

घर में तुलसी का पौधा जरूर लगाए, इसमें छिपा है धार्मिक व वैज्ञानिक कारण

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here