हिंदी दिवस एवं पोषण माह कार्यक्रम का आयोजन

0

बिलासपुर- भारत सरकार युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय द्वारा संचालित नेहरू युवा केंद्र संगठन बिलासपुर एवं आंगनबाड़ी वेद परसदा के तत्वाधान में आज मस्तूरी ब्लाक के ग्राम-वेद परसदा में पोषण माह कार्यक्रम एवं हिंदी दिवस का आयोजन आंगनबाड़ी केंद्र क्रमांक 04 किया गया । यह कार्यक्रम श्री राहुल सैनी जिला युवा अधिकारी के मार्गदर्शन एवं खिखबाई केंवट ,धनेश रजक राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक के नेतृत्व में किया गया।इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि ,ज्योती यादव जी सुपरवाइजर आगनबाड़ी उपस्थित रही उन्होंने ने पोषण माह से संबंधित विशेष जानकारी उपस्थित सदस्यों के साथ साझा किया।


महिला एवं बाल विकास विभाग सुपरवाइजर ज्योति यादव, जी ने कुपोषण से होने वाली प्रमुख समस्याओं के साथ-साथ उसके बचाव के बारे में बताया एवं गर्भवती शिशु वती किशोरी बालिकाओं, 0 से लेकर के 6 वर्ष के बच्चों के लिए चलाई जा रही प्रमुख योजनाओं के बारे में भी उपस्थित नागरिकों के साथ जानकारी साझा किया।
श्रीमती खिखबाई केंवट आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा पोषण माह के बारे में सभी को बताते हुए कहा कुपोषण हमारी देश की एक ऐसी समस्या है जिसे हमें लड़ना बहुत ही ज्यादा जरूरी है कुपोषण हमारी आने वाली पीढ़ी को खा रही है जिसे हम सब को एकजुट होकर रोकना है हम अपने भविष्य को सुरक्षित करते हैं तभी हमारा देश राज्य एवं गांव विकास करेगा।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक धनेश रजक द्वारा सभी को 14 सितंबर हिंदी दिवस की शुभकामनाएं देते हुए बताया कि हर साल हम 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में मनाते हैं आजादी मिलने की 2 साल बाद 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा में एकमत से हिंदी को राजभाषा घोषित किया गया इसके बाद से हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है हिंदी दिवस मनाने का अर्थ है विलुप्त हो रही हिंदी भाषा को बचाने और सम्मान देने के लिए प्रयास करना हिंदी दिवस विश्व की सबसे सुंदर एवं सरल भाषा में से एक है हिंदी भाषा अपने आप में बेहद अद्भुत हैं इसलिए हमें हमारी भाषा को सम्मान देना चाहिए।


इस कार्यक्रम में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता गण आशा मरावी मितानिन,नीतू मानिकपुरी,चित्ररेखा,मानकी, रूखमणी,गंगा ,माधुरी,दुलौरिन, समेत नवगठित युवती/ युवक मंडल की सदस्य इत्यादि उपस्थित रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here