राज्य मानसिक चिकित्सालय द्वारा एमएसडब्ल्यू की छात्राओं का ऑनलाइन इंटर्नशिप

1

बिलासपुर.राज्य मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सालय, सेंदरी के सहयोग से होली क्रॉस महिला कॉलेज, अम्बिकापुर में एमएसडब्ल्यूकी छात्राओं के लिए मंगलवार से ऑनलाइन इंटर्नशिप कोर्स की शुरूआत की गई।

यह कोर्स एक माह का है। राज्य मानसिक चिकित्सालय के चिकित्साधीक्षक डॉ.बीआर नंदा और चिकित्सालय के विशेषज्ञों ने छात्राओं को ऑनलाइन ट्रेनिंग दी।

इसमें होली क्रॉस महिला कॉलेज से एमएसडब्ल्यू की छात्रा अंजना, एलिस एंजिल तिर्की, पल्ल्वी टिरोल, रुपा और सीमा प्रजापति प्रशिक्षण ले रही हैं।

ऑनलाइन इंटर्नशिप प्रशिक्षण को डॉ.नंदा और डॉ.सिस्टर शांता जोसफ, प्राचार्य होली क्रॉस महिला कॉलेज के मार्गदर्शन में आयोजित किया जा रहा है ।

चिकित्साधीक्षक डॉ.बीआर नंदा ने बताया कोरोना काल में इस तरह के ऑनलाइन प्रशिक्षण राज्य मानसिक चिकित्सालय के विशेषज्ञों द्वारा समय.समय पर कराये जाते रहे हैं।

इससे पहले भी बिलासपुर स्थित बिलासा गर्ल्स डिग्री कॉलेज की छात्राओं को कोर्स कारया जा चुका है।

इस तरह के ऑनलाइन इंटर्नशिप की शुरुआत हॉलीक्रॉस महिला कॉलेज अंबिकापुर की छात्राओं के साथ पहली बार किया गया है। आगे इसे और भी कॉलेज के स्टूडेंट्स के साथ किए जाने की योजना है।

होली क्रॉस महिला कॉलेज की छात्राओं को चिकित्सालय के विशेषज्ञों द्वारा मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित विषय पर ऑनलाइन जानकारी दी जा रही है।

मंगलावर को ऑनलाइन प्रोग्राम में शामिल होकर एमएसडब्ल्यू के अध्ययनरत छात्राओं ने कई जानकारी न सिर्फ ली बल्कि सवाल भी पूछे जिनका जवाब उन्हें दिया गया।

इंटर्नशिप के बाद सभी छात्राओं को प्रमाण पत्र का वितरण किया गया। चिकित्सालय के मनोरोग चिकित्सक डॉ.मल्लिकार्जुन सॉगीके अनुसार इस कोर्स के दौरान मानसिक रोगों, विशेष रूप से डिप्रेशन, सिजोफ्रेनिया मीनिया

और बचपन में होने वाले डिसऑर्डर, विशेष रूप से ऑटिज्म हाइपर और मानसिक दिव्यांगता की समय रहते पहचान कर उपचार करवाया जा सकता है।

इसके लिए एक माह का कोर्स है, जिसमें हर दिन एक घंटे की ऑनलाइन क्लास ली जाएगी।

इस कोर्स को पूरा करने में डॉ. मल्लिकार्जुन सॉगी, सोशल वर्कर प्रशांत रंजन पांडे एवं हॉलीक्रॉस वूमेन कॉलेज, अम्बिकापुर की एचओडी.अल्मा मिंजविशेष रूप से सहयोग प्रदान कर रहे हैं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here