नीलम परथानी, डॉक्टर निकिता शेरवानी एवं संचल भोजवानी सुहिणी सोच कीं श्रेष्ठ सिंधी महिला

0

सुहिणी सोच के द्वतिय शपथ ग्रहण एवं सम्मान समारोह में रायपुर की नीलम परथानी, डॉक्टर निकिता शेरवानी एवं संचल भोजवानी क़ो श्रेष्ठ सिंधी महिला अवार्ड से नवाज़ा गया। सुहिणी सोच क़ी फ़ाउंडर मनीषा तारवानी अध्यक्ष पायल जैसवानी, सचिव माही बुलानी ने बताया कि यह प्रतिष्ठित अवार्ड आयोजन में पधारे संत युधिष्ठिर लाल शदाणी, पावनी शदाणी छतीसगढ़ सिंधी पंचायत के प्रदेश अध्यक्ष श्रीचंद सुंदरानी, भारतीय सिंधु सभा युवा विंग के राष्ट्रीय अध्यक्ष सीए चेतन तारवानी, भारतीय सिंधु सभा छत्तीसगढ़ के अध्यक्ष अशोक नैनवानी, भारतीय सिंधु सभा महिला विंग की राष्ट्रीय महामंत्री विनीता भावनानी, डॉ संजय लालवानी के हाथ दिया गया ।

नीलम परथानी को यह अवार्ड व्यवसाय क्षेत्र में श्रेष्ठ सिंधी महिला के रूप में मिला। नीलम परथानी आई एन एच न्यूज़ एवं हरिभूमि में बिजनेस मैनेजर है साथ ही इनके नेचर सेवी ब्रांड में प्लास्टिक फ्री टूथब्रश , कंघी आदि है , जो पर्यावरण को बचाने में मददगार है। यह लेखिका होने के साथ-साथ कई समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ी हुई है ।

डॉक्टर निकिता शेरवानी को यह अवार्ड शिक्षा (प्रशासनिक सेवा) क्षेत्र में श्रेष्ठ सिंधी महिला के रूप में मिला। डॉक्टर निकिता शेरवानी एमबीबीएस, एमडी एवम् पीजीडीएचएम कर रायपुर के मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल मेकाहारा में माइक्रोबायोलॉजी विभाग में विभाग की प्रमुख एवं प्रोफेसर रह चुकी है। यह रायपुर की फर्स्ट एवं छत्तीसगढ़ की सेकंड मेडिकल माइक्रोबायोलॉजिस्ट है।

इन्होंने कोविड-19 की जांच के लिए लैबोरेट्री स्थापित करवा कर ढाई लाख से अधिक कोविड-19 की जांच करवाई। ये राज्य स्तरीय डॉक्टर्स एसोसिएशन में ट्रेजरर हैं। मेडिकल टीचिंग के अलावा माइक्रोबायोलॉजी डायग्नोसिस में रिसर्च कर रही है।

संचल भोजवानी को यह अवार्ड कला क्षेत्र में श्रेष्ठ सिंधी महिला के रूप में मिला। कला के क्षेत्र में खास रुचि रखने वाली संचल भोजवानी को 36 से ज्यादा आर्ट एंड क्राफ्ट के विभिन्न पहलुओं में महारत हासिल है। जिसमें बेसिक फाइन आर्ट से लेकर एडवांस पेपर क्राफ्ट, मिनिएचर रिप्लिका से लेकर मेगा म्यूरल तक शामिल है।

होम डेकोर के लगभग सारे सामान हैंड मेड बनके ना केवल भारत बल्कि पूरे विश्व के कोने-कोने में सप्लाई होते हैं। विदेशों से आने वाले काफी प्रोडक्ट जल्द ही मेक इन इंडिया योजना के तहत अपने ब्रांड के अंदर लांच करने वाली है। इससे एक लघु उद्योग की स्थापना के साथ महिलाओं को रोजगार का अवसर प्राप्त होगा ।

सुहिणी सोच का प्रयास रहता है क़ि समाज में छुपी प्रतिभाओं का परिचय करवा कर सम्मान करना ताकि समाज की अन्य महिलाओं को भी प्रेरणा मिले । कार्यक्रम के अंत में संस्था की सचिव माही बुलानी ने धन्यवाद दिया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here