अधिक बच्चों वाले पैरंट्स को 1 लाख का इनाम देगी मिजोरम सरकार के मंत्री रॉयटे

0

बढ़ती आबादी के मद्देनजर देश के कई राज्य जनसंख्या नियंत्रण योजनाएं और कानून बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। ऐसे में मिजोरम सरकार में मंत्री ने उल्टा ही राग अलापा है। उन्होंने सबसे अधिक संख्या में बच्चे पैदा करने वाले पैरंट्स को एक लाख रुपये कैश देने का ऐलान किया है।

मिजोरम की आइजॉल ईस्ट-2 सीट से विधायक और प्रदेश सरकार में खेल मंत्री रॉबर्ट रोमाविया रॉयटे ने यह ऐलान किया है। फादर्स डे के अवसर पर रॉयटे ने कहा कि उनके विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक बच्चे पैदा करने वाले को एक लाख रुपये का इनाम मिलेगा। इसके साथ ही ट्रॉफी और सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा।

मिजोरम में सत्तारूढ़ मिजो नैशनल फ्रंट की सरकार में मंत्री रॉयटे ने राज्य में कम होती जनसंख्या को लेकर चिंता जाहिर करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा, ‘मिजोरम की जनसंख्या में लगातार गिरावट की वजह से प्रदेश कई क्षेत्रों में पिछड़ जाता है। कम जनसंख्या चिंता का विषय है। यह मिजो जैसी छोटी जनजातियों के विकास और उन्नति में बाधक साबित हो रहा है।

देश में आबादी का औसत घनत्व 382 व्यक्ति प्रति स्क्वैर किलोमीटर का है। मिजोरम इस मामले में 52 व्यक्ति प्रति स्क्वैर किलोमीटर के साथ नीचे से दूसरे स्थान पर है। वहीं पड़ोसी अरुणाचल प्रदेश में यह आंकड़ा 17 व्यक्ति प्रति स्क्वैर किलोमीटर का है। दूसरी तरफ असम और उत्तर प्रदेश जैसे राज्य जनसंख्या नियंत्रण की दिशा में काम कर रहे हैं।(साभार एन बी टी)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here