पौधरोपण कार्यक्रम में महापौर और कलेक्टर ने किया कदम का पौधा रोपित

0

बिलासपुर. नगर निगम एवं स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा मंगलवार को पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किया। इस दौरान बिलासपुर महापौर रामशरण यादव एवं कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर भी पहुंचे। उन्होंने कदम का पौधा रोपित करके आम जन में पौधरोपण के प्रति जागरूकता का संदेश दिया।

महापौर रामशरण यादव ने कहा, ‘’पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधरोपण आवश्यक है। ऑक्सीजन के लिए हमें अधिक से अधिक पौधों का रोपण करना चाहिए। यदि हर व्यक्ति अपने जीवन में एक पौधा रोपे और उसकी सुरक्षा कर वृक्ष बनने दे तो हमारा राज्य और देश हराभरा हो जाएगा। इससे हमारे देश और राज्य के लोग स्वस्थ होने के साथ खुली हवा में सांस ले सकेंगे।

कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर ने इस अवसर पर कहा, “शहर में बढ़ते प्रदूषण के नियंत्रण के लिए अधिक से अधिक संख्या में पौधा लगाना अनिवार्य हो गया है। यह कार्यक्रम किसी एक दिन तक सीमित नहीं होना चाहिए। पयार्वरण संरक्षण और संवर्द्धन के लिए न केवल पौधरोपण आवश्यक है अपितु लगाए गए पौधों की देखभाल और संरक्षण भी जरूरी है। आज लगाए गए यह पौधे छायादार वृक्षों में तब्दील होने के बाद आने वाली पीढ़ियों के लिए सुखद अनुभव देने वाले होंगे। उन्होंने लोगों से अधिक से अधिक संख्या में पौधे लगाने की अपील की।“

नगर निगम एवं स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा आयोजित इस पौध रोपण कार्यक्रम के तहत 750 से अधिक छायादार, फलदार पौधे व्यापार विहार सड़क, गौरव पथ एवं प्लेनेटोरियम के ऑक्सीजोन में रोपित किए गए। इस दौरान शहर के काफी लोग भी मौजूद रहे। उन्हें भी पौधरोपण के लिए जागरूक किया गया। लोगों से अपील की गई कि वह अपने घर व मोहल्लों में खाली जगह पर एक पौधार न सिर्फ रोपें, बल्कि उसकी सुरक्षा कर उसे बड़ा होने दें। बड़ा होने पर वह पौधा वृक्ष बनकर आपको छाया, फल, फूल और ऑक्सीजन देगा।

इस अवसर पर नगर निगम के सभापति शेख नजरूद्दीन, पार्षद, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी हैरीश एस, नगर निगम कमिश्नर अजय त्रिपाठी, नगर निगम के कार्यपालन अभियंता पी.के. पंचायती सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here