महाकाव्य कौशल्या के कोसला का विमोचन

0

प्रयास प्रकाशन बिलासपुर के तत्वाधान में शकुन्तला शर्मा द्वारा लिखित छत्तीसगढ़ी महाकाव्य कौशल्या के कोसला का विमोचन समारोह समीक्षक एवं भाषाविद् डाॅ. विनय कुमार पाठक पूर्व अध्यक्ष छत्तीसगढ़ राजभाषा आयोग के मुख्य आतिथ्य, विमर्शक डाॅ विनोद कुमार वर्मा की अध्यक्षता तथा डाॅ चंद्रशेखर सिंह हिंदी विभागाध्यक्ष शासकीय महाविद्यालय के विशिष्ट आतिथ्य में सोत्साह सम्पन्न हुआ।

रचना की संकल्पना को रेखांकित करती हुई शकुन्तला शर्मा ने अपने प्रारंभिक वक्तब्य में कहा कि छत्तीसगढ़ के प्राचीन इतिहासकारों ने कोसला ग्राम को ही माता कौशल्या की जन्मभूमि निर्दिष्ट किया है, लेकिन इसकी उपेक्षा के कारण मैंने इतिहास और किवदंतियों के साथ आंचलिकता और वास्तविकता का संयोजन संगुफन करके इसके महात्म्य को स्थापित करने के लिए ही इस महाकाव्य के प्रणयन का प्रयोजन प्रमाणित किया।

मुख्य अतिथि डाॅ विनय कुमार पाठक ने इस ग्रंथ के महाकाव्योचित औदात्य को प्रतिपादित करते हुए कहा कि लोकछंदों और शास्त्रीय लेखन में पारंगत कवयित्री शकुन्तला शर्मा ने इस महाकाव्य में छंदों का अनुपम प्रयोग किया है। उनकी भाषा सरल-सहज, सुगम-सुबोध तो है ही, महाकाव्य की गरिमा, महिमा व देशकाल, वातावरण के अनुरूप शब्द प्रयोगों और उपयुक्त मुहावरे.कहावतों से भी परिपूरित है।

अध्यक्षीय आसंदी से डाॅ विनोद कुमार वर्मा ने कहा कि छत्तीसगढ़ी भाषा में स्त्री-पात्र के उपर रचित यह प्रथम महाकाव्य 21वीं सदी में नारी.स्वातंत्र्य का शंखनाद है। डाॅ चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि माता कौशल्या की जन्मभूमि कोसला होने के कारण ही यह प्रदेश श्रीराम का ननिहाल है।इसी दृष्टि से भांजे यहाँ पूज्य माने गये हैं।

डाॅ सिंह ने कहा कि उत्खनन के द्वारा कोसला की महिमा को उजागर करने की अपरिहार्यता युग की मांग है। कार्यक्रम का संचालन डाॅ अनिता सिंह एवं आभार प्रदर्शन विवेक तिवारी ने किया।

इस अवसर पर डाॅ बलदाऊ प्रसाद, डाॅ जगदीश कुलदीप, डाॅ उग्रसेन कन्नौजे, प्रदीपकुमार निर्णेजक, डाॅ प्रीति प्रसाद, डाॅ रेखा पालेश्वर, वसन्ती वर्मा, आभा गुप्ता, दिव्या पटेल, ॠषभ जैन, डाॅ क्रांति सिन्हा, बालगोविन्द अग्रवाल, डाॅ चंद्रिका चौधरी, अभिनेष जैन, मनोरमा अग्रवाल, डाॅ कल्पना शर्मा नागपुर और प्रसिद्ध गायिका तृप्ति सिन्हा मुंबई विशेष रूप से जुड़े रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here