मां लक्ष्मी को कमल का फूल क्यों है पसंद, जाने कारण

10

मां लक्ष्मी को धन-धान्य की देवी कहा जाता है। माता की कृपा जिस पर हो जाए वह हर सुख को भोगता है। हर व्यक्ति मां लक्ष्मी की कृपा पाना चाहता है। मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कई जतन भी करते है। पूजन, व्रत तो करते ही है।

कमल का पुष्प विशेष रूप से अर्पित किया जाता है। आखिर कमल का पुष्प मां लक्ष्मी को क्यों पसंद है। इस बात को हर कोई नहीं जानता है। इस लेख के माध्यम से हम इसका कारण बता रहे है।


मां लक्ष्मी की कृपा पाने वाले लोग माता को अधिक से अधिक प्रसन्न करना चाहते है। लेकिन पुराणों में उल्लेख है कि जो भी व्यक्ति धन की मोह-माया में फंसकर गलत रास्ते पर चला जाता है तब उसके जीवन का अंत हो जाता है।

कार्तिक माह हो गया है शुरू, स्वस्थ्य व धनवार बनना है तो करे ये उपाय

माता जिस फूल पर विराजमान है वह कमल अपनी सुंदरता, कोमलता और गुणों के लिए विख्यात है। कीचड़ में खिलने के बाद भी वह अपने ऊपर गंदगी को हावी नहीं होने देती है। कमल के पुष्प पर विराजमान होने के पीछे भी धार्मिक कारण है।



दीपोत्सव में किए जाने वाले पारंपरिक कार्य के विषय में जाने, यहां

कमल बुराई में न फंसने का देती संदेश

देवी लक्ष्मी भी जो कमल पर विराजित है। वह यहीं संदेश देती है कि वह उन्हीं लोगों पर अपनी कृपा बरसाएगी जो कीचड़ और गंदगी जैसे समाज में रहकर भी अपने आप को निर्मल और पवित्र बनाए हुए है।

माना जाता है कि इस प्रकार के लोगों से मां लक्ष्मी हमेशा प्रसन्न रहती है। जिस व्यक्ति को पर्याप्त से अधिक धन की प्राप्ति हो जाती है उसे कमल की पुष्प की तरह अधार्मिक कार्यों से दूर रहना चाहिए।

जिस प्रकार कमल के फूल पर विराजमान देवी लक्ष्मी को जरा भी घमंड नहीं है उसी प्रकार धन की प्राप्ति हो जाने के बाद भी व्यक्ति को घमंड नहीं करना चाहिए।

दीपोत्सव में लक्ष्मी पूजा की विधि, जाने विस्तार से

10 COMMENTS

  1. 🙏जय माँ लक्ष्मी🙏
    या देवी सर्व भूतेषु लक्ष्मी-रुपेणं संस्थिता। नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नम:

  2. निश्चय ही इतनी गूढ़ जानकारी के बाद मां लक्ष्मी पर श्रद्धा और बढ़ गई है,,धन्यवाद काजल एवम पत्रिका न्यूज़

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here