फैशन में काजल को दिया जाता है महत्वपूर्ण स्थान, जाने काजल लगाने के फायदे

0

सुंदर दिखने की चाह हर किसी को होती है। चेहरे की खूबसूरती के लिए आंखे आईने सा काम करती है। कहा जाए तो आंखों की खूबसूरती से चेहरे की खूबसूरती और भी ज्यादा बढ़ जाती है। आंखों को सुंदर दिखने के लिए काजल बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सोलह श्रृंगार में काजल का महत्वपूर्ण स्थान है। इस लेख के माध्यम से हम काजल लगाने के फायदे के विषय में बताएंगे।

सदियों से हमारी सभ्यता में केवल महिलाएं ही नहीं अपितु पुरुष भी आंखों पर काजल का इस्तेमाल किया करते थे। उस समय काजल हर एक घर में बनाया जाने वाला सौन्दर्य प्रसाधन था। आज भी इस सौन्दर्य प्रसाधन की मांग कम नहीं हुई है।

काजल लगाने के फायदे

.आंखों में होने वाली कई तरह की बीमारियों से यह बचाता है। मोतियाबिंद, रतौंधी इत्यादि में कारगर है।

.यह आंखों में आने वाली धूल को हटाता है और आंखे साफ रखता है।

.आजकल देर रात तक काम करना हर किसी की आदत बन चुकी है। ऐसे में काजल लगाने से आंखों को ठंडक मिलती है। आराम पहुंचाता है।

.लोग सूरज की हानिकारक पराबैगनी किरणों से बचने के लिए सनग्लासेस का इस्तेमाल करते है। लेकिन अगर आपके पास सनग्लासेस न हो और आपने सुरमा लगाया है। तो चिंता की कोई बात नहीं। बहुत से लोगों को पता ही नहीं होगा कि काजल हमारी आंखों को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में सक्षम है।

.आंखों को बोल्ड लुक देने के लिए और हाइलाइट करने के लिए काजल का इस्तेमाल सटीक है।

.नजर दोष से बचाने के लिए लोग कितने सारे उपाय करते है। इन उपायों में अच्छा खास खर्च भी हो जाता है। लेकिन फिर भी इन उपायों से कोई लाभ नहीं मिलता है। काजल की एक बिंदी से भी आज नरद दोष से बच सकते है। अक्सर मां अपने बच्चों को काजल की बिंदी लगाया करती है।

.गाड़ियों में सफर करते वक्त आंखे कई बार कीड़ों से टकरा जाती है। कभी-कभी हमारी आंखों में कोई कीड़ा चला जाता है। ऐसे में आंखों में असहनीय पीड़ा होती है। कहा जाता है काजल आंखों को कीट पतंगों से भी बचाता है।

.अगर आंखों में जलन या फिर आंखों के लाल पड़ने की या फिर आंखों से अत्यधिक पानी आने की समस्या है। तो काजल के नियमित इस्तेमाल से इन सब समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

.बड़ी-बड़ी आंखों का आकर्षण कुछ हटकर ही होात है। अगर आपको लगता है कि आपकी आंखे थोड़ी छोटी है। तो काजल के सही इस्तेमाल से आप आंखों को बड़ा दिखा सकती है।

.आंखों की खूबसूरती से चेहरे को भी एक नया लुक मिल जाता है। आप इस वजह से और भी ज्यादा आकर्षक लग सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here