जीवन में सफल होना है तो करे ये काम, मां लक्ष्मी की होगी कृपा

2

मनुष्य के जीवन में सुख-दुख उसके कर्मों के मुताबिक ही आता और जाता है। यदि हम कर्म अच्छा करेंगे तो उसका फल भी हमें अच्छा ही मिलता है। इसके कई उदाहरण भी है। मनुष्य का जीवन कर्म की प्रधानता पर ही आगे बढ़ता है।

जैसा कर्म करेंगे वैसा ही फल प्राप्त करेंगे। इन सब बातों को जो व्यक्ति मानता है और अच्छे कर्म करता है। वह सदैव ही सुखी रहता है।

इस लेख के माध्यम से हम उन अच्छे कर्मों के विषय में बताएंगे जो प्रतिदिन की दिनचर्या में शामिल कर व्यक्ति सफलता की ओर बढ़ सकता है और मां लक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त कर सकता है।

सबसे पहले तो रोज सुबह जल्दी उठे

जीवन में सफल होने का पहला कार्य है सुबह जल्दी उठना। जल्दी उठने से शरीर में ताजगी महसूस होती है। इससे स्वास्थ्य पर भी अच्छा असर होता है। सूर्योदय के साथ ही व्यक्ति को बिस्तर को छोड़ देना चाहिए।

तांबे के लोटे में रखा पानी पीए

रोज सुबह उठकर तांबे के लोटे में रखा हुआ पानी पीना चाहिए। रात को तांबे के बर्तन में पानी भर कर रख देना चाहिए ताकि सुबह उठकर वो पानी पी सके। जिससे पेट से जुड़ी हर बिमारियां दूर हो जाएगी।

बिस्तर छोड़ते ही समेटे अपना चादर

दिन की शुरुआत होते ही मनुष्य जब उठकर बैठता है। तब सबसे पहले धरती मां को प्रणाम कर अपने हाथों को अवश्य ही देखे। फिर उसका सबसे पहला काम होना चाहिए अपने बिस्तर को समेट कर या चादर को घरी करके रखना। यहीं से ही कर्म करने की शुरुआत होती है। अपना बिस्तर खुद ही समेटे तो ज्यादा बेहतर होता है।

योग और ध्यान करे

ल्ंबे समय तक स्वस्थ और जवान बने रहने के लिए योग और ध्यान हर रोज करना चाहिए। जिससे सभी प्रकार के बीमारियों से बच सकेंगे। ध्यान से क्रोध को काबू में किया जाता है। योग से शरीर शक्तिशाली बनता है और रोगों से लड़ने के लिए आपको काफी मदद मिलेगी।

रोज सुबह उठकर सूर्य को जल चढ़ाए

शास्त्रों में वर्णित है कि जो लोग सूर्य को नियमित रूप से जल चढ़ाते है वो लोगों को समाज में मान-सम्मान प्राप्त होता है और सेहत के साथ-साथ लंबी उम्र भी मिलती है।

तुलसी को अर्पित करे जल

रोज सुबह स्नान कर पूजन के दौरान तुलसी को जल अर्पित करना चाहिए। तुलसी को जल प्रतिदिन अर्पित करने से सभी देवी-देवताओं की कृपा मिलती है। शास्त्रों में वर्णित है कि जिस घर में तुलसी होती है और जो लोग तुलसी की देख-रेख करते है उनके घर में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहती है।

अपने घर के मंदिर में करे पूजा

हर रोज अपने घर के मंदिर अथवा पूजा कक्ष में जाकर पूजा अवश्य ही करनी चाहिए। साथ ही वहां पर धूप-दीप अगरबत्ती जलानी चाहिए। जिसके धुंए से वातावरण शुद्ध होता है और नकारात्मक ऊर्जा भी नष्ट होती है।

माता-पिता का आशीर्वाद ले

हर रोज उठकर व्यक्ति को अपने माता-पिता का आशीर्वाद लेना चाहिए। चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लेने से सकारात्मक ऊर्जा मिलती हे। जिससे बुरा समय एकदम दूर हो जाता है। देवी-देवता भी मनुष्य पर कृपा बरसाते हैं

गौ ग्रास की पंरपरा को निभाए

सुबह खाना बनाते समय व्यक्ति को एक रोटी अवश्य ही गाय के लिए रखना चाहिए। या कह सकते है पहली रोटी गौ माता के लिए ही रखे। प्राचीन समय में इस परंपरा को गौ ग्रास की परंपरा कहा जाता था।

जिसे हर कोई निभाता भी था। हर रोज गौ माता को रोटी खिलाने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है और घर में सुख-समृद्धि आती है।