फेफड़ों को मजबूत रखना चाहते है तो, तुलसी का ऐसे करे इस्तेमाल, जाने

हवा में प्रदूषण के साथ-साथ स्मोकिंग की बुरी आदत, किसी न किसी तरह की एलर्जी, रेस्पिरेटरी डिजीज सब मिलकर सांस से संबंधी समस्या का सामना करना पड़ता है। कोरोना में फेफड़ों के इन्फेक्शन का खतरा है।

इसके लिए फेफड़ों को मजबूत रखना बहुत ही जरूरी है। ऐसे में इस लेख के माध्यम से हम आयुर्वेदिक तरीका बता रहे है। तुलसी के पौधे के विषय में सभी जानते है और यह बहुत ही गुणकारी भी होता है। तुलसी का इस्तेमाल कर फेफड़ों को मजबूत बनाया जा सकता है।

तुलसी के साथ इन चीजों का करे सेवन

फेफड़ों को मजबूत करने के लिए थोड़ी सी मुलेठी, 1-2 काली मिर्च, 1-2 लौंग को सेंक कर, 4-5 तुलसी के पत्ते, थोड़ी सी मिश्री और थोड़ी सी दालचीनी लेकर मुंह में डालकर धीरे-धीरे चबा लें। ऐसा रोजाना करके इसका लाभ ले सकते है। इससे अस्थमा से भी लाभ मिलेगा और फेफड़े भी मजबूत होंगे।

इन सभी में है औषधीय गुण

मुलेठी-यह औषधीय गणों से भरपूर होता है। विटामिन बी, ई के साथ-साथ फास्फोरस, कैल्शियम, कोलीन, आयरन, मैग्निशियम, पोटेशियम, सिलिकाॅन, प्रोटीन, ग्लिसराइहजक एसिड के साथ-साथ एंटी आक्सीडेंट, एंटी बायोटिक गुण पाए जाते है। जो सर्दी-जुकाम, बुखार के साथ फेफड़ों को मजबूत करता है।

तुलसी-तुलसी के पत्ते में अधिक मात्रा में पोटैशियम, आयरन, क्लोरोफिल, मैग्निशियम, कैरीटीन और विटामिन सी पाया जाता है जो फेफड़ों को हेल्दी रखने में मदद करता है। रोजाना सुबह 4-5 पत्तियों को चबा लें। इसके अलावा गिलोया और तुलसी का आयुर्वेदिक काढ़ा बनाकर पी सकते है।

लौंग-लौंग दिखने में छोटी और खाने में थोड़ी सी कड़वी है लेकिन इसमें कई गुण है। लौंग में युजिनाॅल नामक तत्व पाया जाता है। जिसके कारण स्ट्रेस, पेट संबंधी समस्या, पार्किसंस, बदनदर्द जैसी समस्याओं से लाभ मिलता है।

लौंग में एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल गुणों के अलावा विटामिन ई, विटामिन डी, ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे आवश्यक तत्व पाए जाते है। हार्ट, फेफड़े, लिवर को मजबूत करने के साथ पाचन तंत्र को दूरस्त रखने में मदद करते है।

दालचीनी-दालचीनी का स्वाद थोड़ा मीठा व थोड़ा तीखा होता है। इसमें भरपूर मात्रा में थाइमीन, फास्फोरस, प्रोटीन, सोडियम, विटामिन, कैल्शियम, मैग्नीज, पोटेशियम, निआसीन, कार्बोहाइड्रेड आदि पाए जाते है।

इसके अलावा यह एंटी आक्सीडेंट का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इससे फेफड़े हेल्दी रखने के साथ हार्ट को भी मजबूत रखते है। इसके साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद मिलती है।

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