जून माह से Google व youtube बदल रहे है अपने नियम, देना होगा सर्विस चार्ज

सोशल मीडिया आज के समय में हर किसी के लिए जीवन से जुड़ गया है। गूगल(Google) एक सर्च इंजन तो है ही साथ ही अलग-अलग एप(App) के माध्यम से अपने यूजर्स को सेवाएं देता है। लेकिन जून माह में गूगल व यू ट्यूब अपने यूजर्स को नए नियम के तहत सेवाएं देंगे। 1 जून से यह नियम लागू होंगे। यदि नियम के विषय में जानकारी नहीं है तो हम इसकी पूरी जानकारी दे रहे है।

गूगल फोटोस में 15 जीबी से अधिक पर देना होगा चार्ज


1 जून से गूगल(Google) एक बड़ा बदलाव कर रहा है। गूगल फोटोज (Google Photos)में 1 जून के बाद से अनलिमिटेड फोटोज अपलोड नहीं कर सकेंगे। गूगल के मुताबिक 15 जीबी का स्पेस हर जीमेल यूजर्स को दिया जाएगा। इस स्पेस में जीमेल (Gmail) के ई मेल्स के साथ आपके फोटोज भी शामिल है। इसमें गूगल ड्राइव (Google Drive)पर मौजूद आपकी फोटोज विडियोज और अन्य फाइल्स भी शामिल होंगी। इसलिए अगर आपको 15 GB से ज्यादा स्पेस यूज करना है तो आपको गूगल वन से इसका सब्सक्रिप्शन खरीदना होगा। गूगल वन का मिनिमन सब्सक्रिप्शन आपको 100 GB स्टोरेज स्पेस 130 रुपए प्रति माह या वार्षिक आधार पर 1300 रुपए देकर मिल जाएगा।

यू ट्यूब में पैसे कमाने वालों को देना होगा टैक्स


यू ट्यूब (You tube) पर वीडियो बनाकर अपलोड करना कई लोगों के लिए पैसे कमाने का साधन बन गया है। ऐसे लोगों को अब यू ट्यूब के जरिए होने वाली कमाई पर टैक्स देना होगा। दरअसल यू ट्यूब ने अमेरिका के बाहर के यू ट्यूब क्रिएटर्स से अब टैक्स वसूलने का फैसला लिया है। ऐसे में आपको सिर्फ उन्हीं व्यूज के टैक्स देने होंगे जो आपको अमेरिकी व्यूअर्स से मिले है। यू ट्यूब की इस नयी टैक्स पाॅलिसी की शुरुआत जून 2021 से हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here