राज्य मानसिक चिकित्सालय के विशेषज्ञों ने रेडियो वार्ता और सेमिनार के माध्यम से मानसिक रोग पर किया जागरूक

0

बिलासपुर. विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर लोगों को जागरूक करनेके लिए राज्य मानसिक चिकित्सालय सेंदरी बिलासपुर में अलग.अलग कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसके तहत 10 अक्टूबर को आकाशवाणी रेडियो स्टेशन के माध्यम से सुबह 9 से

9.30 बजे तक और रात को 9.9.30 बजे तक इस विषय पर जानकारी दी जाएगी। यह जानकारी अस्पताल अधीक्षक डॉ बीआर नंदा, मनोरोग विशेषज्ञ डॉ आशुतोष तिवारी और डॉ मल्लिकार्जुन राव सगी के द्वारा दी जाएगी।

इस कार्यक्रम के साथ ही 9 व 10 अक्टूबर को डीपी विप्र महाविद्यालय में दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से डॉ मल्लिकार्जुन राव सगी और प्रशांत रंजन पाण्डेय ने जानकारी दी।

इस दौरान मनोरोग चिकित्सक डॉ राव ने बताया कि लाइफ स्किल और बाल मनोविज्ञान विषय पर जानकारी देने के लिए यह दो दिवसीय ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम किया जा रहा है।

आज के समय में स्कूली बच्चों के साथ भी कई तरह की मानसिक परेशानियां देखने को मिल रही हैं। सही जानकारी न होने से इसे टीचर्स समझ नहीं पाते हैं। इसलिए उन्हें इसके प्रति जागरूक किया जा रहा है,

जिससे वह इसे समय पर जान सकें और बच्चे को सही इलाज के लिए भेज सकें। यदि बच्चों को सही समय पर इलाज नहीं मिता तो आगे परेशानी बढ़ भी सकती है। लाइफ स्किल्स को लेकर भी कार्यक्रम में बताया गया कि यदि कभी कोई तनाव हो उसे कैसे पहचाने और उसे कम करने के लिए क्या करना है।

डॉ रॉव ने बताया कि दो दिवसीय यह प्रशिक्षण कार्यक्रम सुबह 11 से 2 बजे तक आयोजित किया गया। चिकित्साधीक्षक डॉ बीआर नंदा और कॉलेज प्राचार्य विभा मिश्रा के मार्गदर्शन में आयोजित इस सेमिनार में बच्चों व टीचर्स को बताया गया कि कई बच्चे ऐसे होते हैं

जो कि पढ़ाई इसलिए नहीं कर पाते हैं क्योंकि उनके अंदर प्रॉबलम सॉल्व करने की क्षमता मर जाती है। ऐसे बच्चों के भीतर प्रॉबलम सॉल्व करने के तरीके को बताया गया। कई बच्चे अपने अंदर की क्षमता को पहचान नहीं पाते और अपने आपको काफी कुंठित महसूस करते हैं

ऐसे बच्चों को पहचानकर उनके अंदर कैसे उनकी प्रतिभा को जगाना है इसके बारे में भी बताया गया। प्रशांत रंजन पाण्डेय ने भी विश्व मानसिक दिवस के बारे में जानकारी देते हुए समाज में कैसे इसके प्रति जागरूकता लानी है के बारे में बताया ।

रेडियो के माध्यम से आज दी जाएगी जानकारी

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर मेंटल हॉस्पिटल के विशेषज्ञों द्वारा आकाशवाणी रोडियो स्टेशन के माध्यम से जानकारी दी जाएगी। इस रेडियो वार्ता में डॉ बीआर नंदा, डॉ मल्लिकार्जुन रॉव सगी और डॉ आशुतोष तिवारी मेंटल हेल्थ के बारे में जानकारी देंगे।

इस दौरान यह बताया जाएगा किविश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस क्यों मनाया जाता है साथ ही इस मौके पर हॉस्पिटल क्या.क्या कार्यक्रम आयोजित कर रहा है के बारे में भी बताया जाएगा ।

इसकेअतिरिक्त मानसिक स्वास्थ्य दिवस के क्या उद्देश्य हैं पर चर्चा की जायेगी । डॉ मल्लिकार्जुन राव रेडियो वार्ता में बताएंगे कि यदि किसी व्यक्ति को मानसिक समस्या का कोई लक्षण होने पर तुरंत इलाज नहीं कराते तो परेशानी और बढ़ जाती है।

भारतीय परिदृश्य में 2014 में एक स्टडी से यह बात सामने आई है कि 100 मानसिक रोगियों में मात्र 15 लोग ही इलाज करा रहे हैं। इसका कारण है कि यहां लोग मानसिक रोग को समाज में एक कलंक की तरह देखते हैं।

इससे वह इसका इलाज कराने की जगह इसको छिपाते हैं। जबकि सच्चाई यही है कि यह रोग कभी भी किसी को भी हो सकता हैजो समय पर इलाज से ठीक हो जाता है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here