आज कर रहे Online Money ट्रांसफर तो पढ़ ले RBI के जारी एलर्ट को

अगर आपको कोई ऑनलाइन मनी ट्रांसफर से जुड़ा काम करना हैए तो उसे त्ठप् का यह मैसेज जरूर पढ़ लें। RBI ने बताया है कि शनिवार आधी रात से रविवार दोपहर तक करीब 14 घंटों तक NEFT सेवा बंद रहेगी। हालांकि NEFT के बंद रहने के दौरान IMPS के जरिए Online money transfer सेवा जारी रहेगी।

आज आधी रात से बंद हो गईं सेवा

RBI के ऐलान के मुताबिकए शनिवार आधी रात से लेकर रविवार की दोपहर करीब 14 घंटे तक नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफऱ(NEFT) सर्विस बाधित रहेगी। केंद्रीय बैंक द्वारा ट्वीट कर दी गई जानकारी के मुताबिक इस दौरान तकनीकी अपग्रेडेशन के चलते एनईएफटी के जरिए फंड ट्रांसफर की सुविधा उपलब्ध नहीं रहेगी। RBI का यह निर्देश सरकारी और निजी सभी सेक्टर के बैंकों के लिए है।

एनईएफटी की जगह करें IMPS

आरबीआई ने मुताबिक इन 14 घंटों के दौरान अन्य बैंकिंग सेवाएं पहले कि तरह रहेंगी। यदि आपको अर्जेंटली पैसे ट्रांसफर करने हैं तो NEFT की जगह IMPS सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। ये सेवा पहले की तरह चलती रहेगी।

क्या है एनईएफटी ?

एनईएफटीए जिसे नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर भी कहा जाता है एक इलेक्ट्रॉनिक भुगतान प्रणाली है जो फंड ट्रांसफर की सुविधा प्रदान करती है। एनईएफटी द्वारा एक बैंक से दूसरे बैंक और एक बैंक शाखा से दूसरी बैंक शाखा पैसा ट्रांसफर करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here