माघ पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए करे यह उपाय

1

वैसे तो हर माह पूर्णिमा की तिथि आती है। लेकिन माघ मास की पूर्णिमा (Magh Purnima)की तिथि हिन्दू धर्म में विशेष महत्व होता हैं। इस साल माघ पूर्णिमा 27 फरवरी को है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार माघ पूर्णिमा के दिन दान और स्नान करने से बत्तीस गुणा ज्यादा फल की प्राप्ति होती है।

इसलिए इसे बत्तीसी पूर्णिमा भी कहा जाता है। भगवान विष्णु और चंद्र देव को समर्पित पूर्णिम की तिथि के दिन लोग कुछ उपाय करते है। इस दिन मां लक्ष्मी की प्रसन्न होती है। उनको प्रसन्न करने के लिए ज्योतिषाचार्य एवं वास्तुविद मनोज तिवारी ने उपाय बताए है।

माघ पूर्णिमा 27 फरवरी को इस दिन स्नान करने का जाने महत्व

ये है उपाय

1.माघ मास की पूर्णिमा के दिन किसी पात्र में कच्चा दूध लेकर उसमें चीनी और चावल मिलाकर चंद्रमा को अध्र्य देने से धन संबंधी परेशानियां दूर होती है।

2.धन लाभ के लिए माघ पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा करनी चाहिए और पूजा स्थान पर 11 कौड़िया इसी जगह पर रखा रहने दे। अगली सुबह इन कौड़ियों को लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी या धन रखने वाली जगह पर रख दे। ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होगी।

3. वैवाहिक जीवन में खुशहाली लाने के लिए माघ पूर्णिम के दिन व्रत रखने के साथ ही चंद्रोदय के बाद पति-पत्नी को मिलकर गाय के दूध से चंद्रमा को अध्र्य देना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से दाम्पत्य जीवन सुखमय रहता है।

माघ पूर्णिमा के दिन इसलिए करते है दीपदान, जाने

माघ पूर्णिमा का महत्व

माघ पूर्णिमा की पूर्व संध्या पर पवित्र नदी में स्नान करना अत्यधिक शुभ माना जाता है। मान्यता है कि इस दिन दान-पुण्य करने से व्यक्ति को पापों से मुक्ति मिल जाती है।

माघ पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु और हनुमानजी की पूजा की जाती है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने वाले भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here