टीका लगने के आधे घंटे बाद काम पर लौटे जिला टीकाकरण अधिकारी, कहा पूरी तरह से सुरक्षित है वैक्सीन

0

बिलासपुर. जिले में छह सेंटरों में कोविड टीकाकरण के बाद गुरुवार को वैक्सीनेशन के 8वें दिन से 13 सेंटरों में टीकाकरण का कार्य शुरू कर दिया गया है। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. मनोज सैम्युअल ने कोटा में दूसरा टीका लगवाकर खुद को आधे घंटे तक ऑब्जर्वेशन में रखा और इसके बाद काम पर वापस आ गए।

डॉ. सैम्युअल ने ऐसा करके सभी लोगों को संदेश दिया है कि कोविड वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है और इसका आमतौर पर कोई भी प्रतिकूल प्रभाव नहीं है। डॉ.सैम्युअल ने बताया गुरवार से सात नए सेंटरों में कोविड वैक्सीन लगना शुरू हो चुका है।

इसमें किम्स हॉस्पिटल मगरपारा, आयुर्वेदिक कॉलेज सरकंडा, रेलवे हॉस्पिटल, न्यू होरिजन डेंटल कॉलेज सकरी, त्रिवेणी डेंटल कॉलेज हाईकोर्ट रोड परसदा, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रतनपुर और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कोटा शामिल हैं।

इन नए सेंटर्स के साथ ही पुराने छह सेंटर सिम्स, अपोलो, जिला अस्पताल, एनटीपीसी सीपत, बिल्हा और तखतपुर सीएचसी में भी टीकाकरण का कार्य सुचारु रूप से चलता रहेगा।कोटा सीएचसी में रजिस्ट्रेशन होने के चलते गुरुवार को पहले दिन डॉ. सैम्युअल ने कोविन एप में अपना रजिस्ट्रेशन कराया।

वहां सबसे पहला टीका बचे हुए कोरोना वारियर्स जो कि चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी था उसे लगाया गया। इसके बाद डॉक्टर्स की श्रेणी में उन्होंने दूसरा टीका खुद लगवाया। टीका लगवाने के बाद आधे घंटे तक डॉ. सैम्युअल सीएचसी में बने ऑब्जर्वेशन रूम में ही रुके और फिर वहां से सीधे ड्यूटी पर अन्य वैक्सीनेशन सेंटर का निरीक्षण करने निकल गए।

डॉ.सैम्युअल ने बताया टीका लगवाने के बाद उन्हें पहले ही जैसा ही फील हुआ। उन्हें किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हुई। वह जितना काम पहले ड्यूटी के दौरान करते थे उतना ही टीका लगवाने के बाद किया। उनका कहना है कि कोविड वैक्सीन से डरे नहीं। यह पूरी तरह से सुरक्षित है।

पहले यह बात वह दूसरे टीका लगवाने वालों की हिस्ट्री व रिसर्च रिपोर्ट के आधार पर कह रहे थे, लेकिन अब उन्होंने खुद टीका लगवाकर यह जाना है कि यह वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है और इसका कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं है।

वैक्सीन लगवाने के बाद भी कर रहे नियमों का पालन

डॉ. सैम्युअल ने बताया कोविड वैक्सीन लगवाने के बाद भी वह कोविड नियमों का पालन कर रहे हैं। वह मास्क लगाकर न सिर्फ ड्यूटी कर रहे हैं, बल्कि सामाजिक दूरी भी बनाकर रख रहे हैं। इसके साथ ही वह हैंड सेनेटाइज करके ही किसी भी चीज को हाथ लगा रहे हैं।

डॉ.सैम्युअल का कहना है, दूसरे लोग भी कोविड नियमों का पालन जरू करें फिर भले ही उन्होंने कोरोना का टीका क्यों न लगवा लिया हो। ऐसा करने से हम जल्द ही कोरोना से मुक्ति पा सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here