शुरू हुआ मच्छरदानी का वितरण, ग्रामवासियों ने कहा अब आएगी चैन की नींद

0

जांजगीर.चांपा. विकासखंड बम्हनीडीह के 9 उप स्वास्थ्य केंद्रों के 36 ग्रामों में दीर्घकालिक मच्छररोधी, दवा लेपित मच्छरदानी का वितरण शुरू हो चुका है। सबसे पहले 29 जनवरी को भंवरेली गांव से वितरण कार्य शुरू किया गया था।

गांव में जनप्रतिनिधियों और आम जन की सहभागिता से पात्र हितग्राहियों को मच्छरदानी दी गई। गांव के निवासी द्वारिका और रोशन ने बताया बम्हनीडीह ब्लॉक मलेरिया का गढ़ माना जाता था। यहां मच्छरों की तादात काफी अधिक है। ऐसे में मच्छरदानी मिलने से मच्छरों से आसानी से बचाव हो सकेगा ।

रानी देवी का कहना है दवा लेपिक मच्छरदानी के उपयोग से कई लाभ हैं। इनसे न सिर्फ चैन की नींद आती है बल्कि रात मेंकीटों से भी सुरक्षा मिलती है। मच्छरों से बचाव के लिए मच्छरदानी का उपयोग करने सेशिशुओं, गर्भवती महिलाओं को मलेरिया सहित अन्य बीमारियां नहीं होती हैं।

जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. आरके सिंह ने बताया मलेरिया की पहचान करने के लिए उनकी टीमें लगातार प्रयास कर रही हैं। मलेरिया के केस लगातार सामने आ रहे हैं, लेकिन बेहतर कार्य करने की वजह से इसमें काफी कंट्रोल हुआ है। पिछले सालों की तुलना में इस बार काफी कम केस सामने आए हैं।

ऐसा दूसरे ब्लॉक में दवा लेपित मच्छरदानियों के वितरण की वजह से हुआ है। इसलिए बम्हनीडीह ब्लॉक में भी इसके वितरण का कार्य किया जा रहा है। बम्हनीडीह विकासखंड में 36 गांवों को चिन्हांकित कर वहां मलेरिया रोधी मच्छरदानी बांटने का कार्य भी शुरू हो चुका है। सक्ती में पहले ही 24 गांव में 6,927 मच्छर दानी बांटी जा चुकी हैं।

लोग दिखा रहे उत्साह

स्वास्थ्य विभाग द्वारा विकासखंड बम्हनीडीह के 9 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के अंतर्गत 36 ग्रामों में दवा लेपित मच्छरदानी का वितरण किया जा रहा है। इसके लिए लोगों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है।

भवरेली में 103, रोहदा में 215 और गोविदा में 259 मच्छरदानी का वितरण किया जा चुका है। शेष गांव में भी तय तिथि में मच्छरदानी बांटी जा रही हैं। सीएमएचओ डॉ. एसआर बंजारे ने बताया कि झर्रा मे 8 फरवरी, मौहाडीह 15 फरवरी, कोनियपाठ में 17 फरवरी,

औराडीह में में 11 फरवरी, भद्रा में 6 फरवरी, मोहगांव में 8 फरवरी, उप स्वास्थ्य केंद्र पोडीशंकर के ग्राम पोडीशंकर में 10 फरवरी, रीवाडीह मे 15 फरवरी, फरसवानी में 18 फरवरी, कनकपुर में 17 फरवरी, चारपारा में 8 फरवरी, उप स्वास्थ्य केंद्र लखाली के ग्राम लखाली में 4 फरवरी, सरवानी में 8 फरवरी, परसापाली में 10 फरवरी,

उप स्वास्थ्य केंद्र तालदेवरी के ग्राम तालदेवरी में 8 फरवरी, बोरसी में 10 फरवरी, नकटडीह में 4 फरवरी, छिर्राडीह में 6 फरवरी, उप स्वास्थ्य केंद्र सेमरीया के ग्राम सेमरीया में 10 फरवरी, कपिस्दा में 8 फरवरी, बंसुला में 15 फरवरी, उप स्वास्थ्य केंद्र

करनौद के ग्राम करनौद में 10 फरवरी, गोविंदा में 3 फरवरी, बरकुट में 8 फरवरी, उप स्वास्थ्य केंद्र पुछेली के ग्राम पुछेली में 8 फरवरी, पिपरदा में 10 फरवरी, भवरमाल में 6 फरवरी और खपरीडीह में 15 फरवरी को दवा लेपित मच्छरदानी का वितरण किया जाएगा।

वेलेंनटाइन वीक शुरू हो रहा 7 फरवरी से, जाने विस्तार से

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here