ट्रायल के बाद जिला चिकित्सालय में डिजिटल एक्सरे सिस्टम व पोर्टेबल मशीन की सुविधा शुरू

0

बिलासपुर.जिला चिकित्सालय बिलासपुर में अब मरीजों को डिजिटल एक्सरे की भी सुविधा मिलेगी। बुधवार को यहां डिजिटल एक्सरे सिस्टम और पोर्टेबल एक्सरे मशीनका ट्रायल कर इसे पूरी तरह से शुरू कर दिया जाएगा।

गुरुवार से अब यहां एक्सरे कराने वाले मरीजों को डिजिटल रिपोर्ट प्राप्त होगी। इस मशीन के लग जाने के बाद अब मरीजों को मात्र दो मिनट के अंदर एक्सरे की रिपोर्ट मिल जाएगी और वह जल्द अपना उपचार करा पायेंगे।

जिला चिकित्सालय में मरीजों को बेहतर इलाज देने के लिए दिन पर दिन सुविधाओं में बढ़ोतरी की जा रही है। यहां कैंसर के इलाज से लेकर कोविड जैसी बीमारी का भी इलाज किया जा रहा है।

जिला अस्पताल के आरएमओ डॉ. सीबी मिश्रा ने बताया गुरुवार को 11 मरीजों का एक्सरे किया गया और इसकी रिपोर्ट मरीजों को दी गई । अब आगे से एक्सरे के लिए डिजिटल सिस्टम का ही उपयोग किया जाएगा।

पहले जिला चिकित्सालय में पुराना एक्सरे सिस्टम था। इसमें पहले एक्सरे मशीन से एक्सरे लिया जाता था। इसके बाद एक्स रे फिल्म को फिल्म को धोने और सुखाने के बाद रिपोर्ट तैयार करनी पड़ती थी।

इस प्रक्रिया में कम से कम दो घंटे का समय लगता था। ऐसे में कई मरीजों को इलाज के लिए दो-दो बार आना पड़ता था। बुधवार देर शाम यहां आधुनिक डिजिटल एक्सरे सिस्टम स्थापित किया गया

और देर शाम 8 बजे एक मरीज का पहला डिजिटल एक्सरे निकाला गया। इस आधुनिक सिस्टम के लग जाने के बाद अब मरीज का एक्सरे लेने के दो मिनट बाद ही कंप्यूटर के माध्यम से उसका डिजिटल प्लेटफार्म में प्रिंट निकल आता है

और उसकी रिपोर्ट तैयार हो जाती है। इतना ही नहीं इसका रिजल्ट भी पुरानी पद्धति से बेहतर है। इसमें एक्सरे फिल्म को धोने और सुखाने का कार्य खत्म हो चुका है।

अजीम प्रेम जी फाउंडेशन ने दी एक्सरे मशीन जिला अस्पताल में डिजिटल एक्सरे सिस्टम को स्थापित करने के साथ-साथ बुधवार को पोर्टेबल एक्सरे मशीन को भी इंस्टॉल किया गया।

यह मशीन अजीम प्रेम जी फाउंडेशन के द्वारा उपलब्ध करायी गई है। इस नई मशीन के आने के बाद मरीजों के एक्सरे लेने का कार्य न सिर्फ बेहतर होगा बल्कि इसे और तेजी के साथ किया जा सकेगा।

इससे मरीजों को अब एक्सरे कराने के लिए नंबर लने की जरूरत नहीं पड़ेगी। डॉक्टर की सलाह पर मरीज का एक्सरे तुरंत करके उसे रिपोर्ट दी जा सकेगी, जिससे वह रिपोर्ट डॉक्टर को दिखाकर जल्द आगे का इलाज शुरू करा सकेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here