जिला अस्पताल में शुरू हुई कीमोथैरेपी की सुविधा, सीएमएचओ ने किया उद्घाटन

1

बिलासपुर. बिलासपुर में सिम्स के अलावा अब जिला अस्पताल में भी कैंसर के मरीजों को कीमोथैरेपी की सुविधा मिल सकेगी।

जिले के सीएमएचओ डॉ. प्रमोद महाजन ने सोमवार को जिला अस्पताल पहुंचकर कीमोथैरेपी सेंटर का उद्घाटन किया।

इस दौरान नर्सिंग होम एक्ट के नोडल अधिकारी डॉ. अनिल कुजूर, प्रभारी सिविल सर्जन डॉ. किरण नहरेल और आरएमओ डॉ. सीबी मिश्रा भी मौजूद रहे।

जिला अस्पताल में पहले ही दिन कीमोथैरेपी कराने के लिए दो मरीज पहुंचे थे। सुबह 11.30 बजे उद्घाटन करने के बाद सीएमएचओ ने मरीजों से अस्पताल में कीमोथैरेपी की सुविधा शुरू होने के बारे उनकी राय जानी।

मरीजों ने इसे एक सराहनीय पहल बताया। इसके बाद डॉ. सुषमा कुजूर, एमडी मेडिसिन और ट्रेंड नर्सिंग स्टॉफ ने मरीजों को भर्ती कर उनकी जांच की और कीमोथैरेपी की। दोनों मरीजों को अगले दिन फिर से बुलाया गया है।

कम होगा सिम्स का दबाव

जिला अस्पताल के आरएमओ डॉ. सीबी मिश्रा ने बतायाए यह सुविधा शुरू होने से जिले के कैंसर पीड़ितों को बड़ी राहत मिली है। जिला अस्पताल में कीमोथैरेपी की सुविधा शुरू होने से सिम्स का दबाव कम होगा।

साथ ही कैंसर पीड़ितों को रियायती दर पर इलाज मिल पाएगा। सरकारी अस्पतालों की बात की जाए तो जिले में सिर्फ सिम्स मेडिकल कॉलेज अस्पताल में ही कैंसर पीड़ितों के लिए कीमोथैरपी की सुविधा मिल रही है।

यहां मरीजों की संख्या ज्यादा होने से समय पर कीमोथैरेपी देने में रेडियोलाजिस्ट को दिक्कत होती है। यह दिक्कत काफी हद तक दूर होगी।

जरूरत पड़ने पर कैंसर पीड़ित हो सकेंगे भर्ती

डॉ. मिश्रा ने बताया कि जिला अस्पताल में अलग से कैंसर वार्ड भी तैयार किया गया है। इसमें जरूरत पड़ने पर कैंसर पीड़ितों को भर्ती कर उनका उपचार किया जाएगा। आवश्यकता होने पर आयुष्मान भारत के तहत दूसरे अस्पतालों में भी उपचार की व्यवस्था दी जाएगी।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here