लोक संस्कृति को सहेजने का काम कर रही है बिलासा कला मंच- रामशरण यादव

0

बिलासपुर. बिलासा कला मंच के प्रतिष्ठित आयोजन 31 वां बिलासा महोत्सव के मुख्य आसंदी से बोलते हुए महापौर रामशरण यादव ने कहा कि हम सब केवल छत्तीसगढ़ी संस्कृति की बात करते हैं लेकिन बिलासा कला मंच उस संस्कृति को जीती है, अपनाती है और संरक्षण भी करती है।

मंच के माध्यम से हर वर्ष कई नवोदित कलाकारों को प्लेटफार्म मिलता है। डॉ सोमनाथ यादव और उसके टीम के सभी सदस्यों को मैं बधाई देती हूँ। विशिष्ट अतिथि बिलासपुर जिला पंचायत के अध्यक्ष अरुण चौहान ने कहा कलाकारों का चयन और उसको सही दिशा देने में मंच हमेशा से प्रयास करते रही है।

ये उनका सौभाग्य है कि वे इस कार्यक्रम को देख रहे हैं जिसमें कोई फूहड़ता नहीं और विलुप्त हो रही छत्तीसगढ़ी कलाओं को देखने का अवसर मिल रहा है।भाई डॉ सोमनाथ यादव और उसके टीम के सभी सदस्यों को एक यूनिफॉर्म में देखकर सुखद अहसास हो रहा है।

कार्यक्रम के आरंभ में अतिथियों द्वारा पूजा-अर्चना, अतिथि स्वागत पश्चात मंच के संस्थापक डॉ सोमनाथ यादव ने मंच के कार्यों की जानकारी देते हुए बताया कि इस वर्ष हम लोग 31 वां बिलासा महोत्सव मना रहे हैं। कोरोना प्रकोप और शासन के असहयोग के कारण इस वर्ष हमें यह आयोजन केवल एक दिन का करना पड़ा है जो पहले तीन दिन का खुले मंच पर होता था।

सदस्यों के आर्थिक सहयोग से यह आयोजन इस बार पंडित देवकीनंदन दीक्षित सभा भवन में करना पड़ा है। बिलासा कला सम्मान से अपूर्व धर बड़गैंया फ़िल्म निर्देशक मुंबई, बिलासा साहित्य सम्मान अरुण कुमार निगम वरिष्ठ साहित्यकार भिलाई दुर्ग को और बिलासा सेवा सम्मान से कोरोना वारियर्स उमेन्द्र यादव बिलासपुर का सम्मान अतिथियों ने किया।

देव गुरु बृहस्पति करेंगे कुंभ राशि में गोचर, करेंगे सभी राशियों को प्रभावित, जाने

डॉ विजय लक्ष्मी पाठक के पुस्तक छत्तीसगढ़ी में विकलांग विमर्श का विमोचन अतिथियों ने किया। फिर ग्राम कर्रा से आये डंडा नृत्य सहदेव कैवर्त से कार्यक्रम की शुरुआत हुई। कार्यक्रम का संचालन करते हुए रश्मि रामेश्वर गुप्ता ने छत्तीसगढ़ी राजगीत गाकर सबको मंत्रमुग्ध कर दी।

ग्राम पाड़ से आये कलाकारों ने लुप्त हो रही रहस लीला का शानदार प्रदर्शन किया। शकुंतला भारद्वाज ने भरथरी गायन और मथुरा प्रसाद की टीम ने देवार नृत्य प्रदर्शन कर खूब वाहवाही लूटी। दुजन बाई के नाम से चर्चित दिनेश गुप्ता ने अपने अनोखे अंदाज में पंडवानी प्रस्तुत कर सबको झूमने को मजबूर कर दिया।

कोटा से आये सोनू गुप्ता की टीम स्वर साधना ग्रुप और बिलासपुर के लालजी श्रीवास की टीम मनभौंरा ने रंगझाझर प्रस्तुति देकर दर्शकों का खूब मनोरंजन किया।आखिर में बिलासा कला मंच की टीम ने फाग गीत की प्रस्तुति से सभी दर्शक झूमने लगे। दर्शकों से भरी भीड़ में मंच के पदाधिकारी डॉ विनय पाठक, राजेंद्र मौर्य, डॉ सुधाकर बिबे, अध्यक्ष महेश श्रीवास, यश मिश्रा, अजय शर्मा,सचिव रामेश्वर गुप्ता, देवानंद दुबे,

हरिद्वार में 1 अप्रैल से शुरू होगा कुंभ, जाने शाही स्नान की तारीख

अश्विनी पांडे,राघवेन्द्र धर दीवान,नरेंद्र कौशिक, चंद्रप्रकाश वाजपेयी,चंद्रप्रकाश देवरस, जसबीर गुम्बर, सनत तिवारी, केवलकृष्ण पाठक,ओमशंकर लिबर्टी,बलदाऊ प्रसाद निर्मलकर,विश्वनाथ राव,रामकुमार श्रीवास, मनीष गुप्ता, डॉ विनोद वर्मा,थानुलाल लसहे, संजय डहरिया, धर्मवीर साहू, श्यामकार्तिक, सतीश ठाकुर,प्रदीप कोशले सहित सभी सदस्य उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here