महाशिवरात्रि में महादेव की पूजा करे अपनी राशि के मुताबिक, शिव जी होंगे प्रसन्न

1

देवों के देव महादेव को कहा जाता है। आगामी 11 मार्च को महाशिवरात्रि की पूजा-अर्चना की जाएगी। महादेव अपने भक्तों के प्रत्येक मनोरथ को पूर्ण करते है। ज्योतिषाचार्य एवं वास्तुविद मनोज तिवारी ने बताया कि भोलेनाथ की पूजा में भक्त सिर्फ जल भी अर्पित कर दे तो वे प्रसन्न हो जाते है।

ऐसे में यदि अपनी राशि के मुताबिक भक्त महादेव की पूजा करे तो उसके सभी मनोरथ अवश्य ही पूर्ण होंगे। इस लेख में हम 12 राशियों के मुताबिक पूजा करने की जानकारी देंगे।

शिव पुराण के मुताबिक महादेव की ऐसे करे पूजा, जाने यहां

मेष राशि-इस राशि के जातकों को महाशिवरात्रि के दिन शिव जी की गुलाल से पूजा करनी चाहिए। साथ ही ऊं ममलेश्वराय नमः मंत्र का जाप करे।

वृषभ राशि-महाशिवरात्रि के दिन इस राशि के लोग शिव जी का जल के अलावा दूध से भी अभिषेक करे और ऊं नागेश्वराय नमः मंत्र का जाप करे। सभी कष्टों से मुक्ति मिलेगी।

मिथुन राशि-महाशिवरात्रि के दिन मिथुन राशि के जातकों को शिव जी का अभिषेक करना चाहिए। इस दौरान ऊं भुतेश्वराय नमः मंत्र का जाप करना चाहिए।

भय से मुक्ति प्राप्त करना है तो महादेव के 108 नाम का करे जाप

कर्क राशि-इस राशि के जातकों को महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव का पंचामृत से अभिषेक करना चाहिए और महादेव के द्वादश नाम का स्मरण करना चाहिए।

सिंह राशि-इस राशि के जातक महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव का शहद से अभिषेक करे और ऊं नमःशिवाय मंत्र का जाप करे।

कन्या राशि-कन्या राशि के जातक महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव का जल में दूध मिलाकर अभिशेक करें और शिव चालीसा का पाठ करे।

तुला राशि-भगवान श्ज्ञिव को प्रसन्न करने के लिए महादेव का दही से अभिषेक करे और इस दिन षिवाष्टक का पाठ करे।

वृश्चिक राशि-इस राश्ज्ञि के लोग दूध और घी से शिवजी का अभिषेक करे और ऊं अंगारेश्वराय नमः मंत्र का जाप करे।

धनु राशि-महाशिवरात्रि के दिन शिव जी का दूध से अभिषेक करे और ऊं समेश्वरायनमः मंत्र का जाप करे। इससे सभी इच्छाएं जल्द पूरी होगी।

मकर राशि-महाशिवरात्रि के दिन मकर राशि वाले जातक भगवान शिव का गन्ने के रस से अभिषेक करे और साथ ही शिव सहस्त्रनाम का पाठ करे।

कुंभ राशि-इस राशि वाले जातक महाशिवरात्रि के दिन शिव जी का दूध, दही, शक्कर, घी, शहद इन सभी चीजों से अभिषेक करे। इसके साथ ही ऊं नमः शिवाय मंत्र का जाप करे।

मीन राशि-भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए महाशिवरात्रि के दिन मौसमी फल से शिव जी का अभिशेक करे इसके साथ ही ऊं भामेश्वराय नमः मंत्र का जाप करे।

शनि देव आपसे प्रसन्न है या नाराज, ऐसे लगाए पता

देखो शिव की बारात चली भजन…

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here