गर्भवती महिलाओं के लिए वरदान है ‘‘102 महतारी एक्सप्रेस सेवा’’ 1.22 लाख प्रसूताओं को मिला वक्त पर इलाज

0


कोरोना काल में 1,000 से ज्यादा संक्रमित मरीजों का भी किया गया सुरक्षित परिवहन
बिलासपुर 13 सितंबर 2021। राज्य शासन द्वारा मातृ एवं शिशु सुरक्षा हेतु संचालित ‘‘102 महतारी एक्सप्रेस सेवा’’ राज्य के निवासियों के लिए वरदान साबित हो रही है। इस सेवा से बिलासपुर जिले में गर्भवती एवं शिशुवती महिलाओं एवं उनके जरूरत मंद परिजनों को बड़ी राहत ही नही मिली है बल्कि कोरोना काल में भी यह सेवा आम नागरिकों के लिए मददगार रहा है। इसके माध्यम से 1,000 से ज्यादा कोविड संक्रमित मरीजों का सुरक्षित परिवहन किया गया।


इस बारे में सीएमएचओ डॉ. प्रमोद महाजन ने बताया “छत्तीसगढ़ में माह अगस्त 2013 से शुरू की गई यह सेवा 21 एम्बुलेंस के साथ बिलासपुर जिले में भी प्रारंभ हुई थी। वर्तमान में जिले में 11 और गौरेला पेण्ड्रा मरवाही में 6 एम्बुलेंस महतारी एक्सप्रेस सेवा दे रहे हैं। किसी भी प्रकार के प्रसव संबंधी सहायता, प्रसव पूर्व जांच, नसबंदी एवं एक वर्ष तक के बीमार नवजात शिशुओं हेतु निःशुल्क सेवा का लाभ टोल फ्री नंबर 102 पर कॉल कर लिया जा सकता है। दिन हो या रात जब भी जरूरत होती है, महतारी एक्सप्रेस मौके पर पहुंचकर महिलाओं एवं शिशुओं को सुविधा प्रदान करती है।


उन्होंने बताया, “महतारी एक्सप्रेस के माध्यम से माह अगस्त 2021 तक जिले में 99,386 गर्भवती महिलाओं को घर से अस्पतालों तक परिवहन किया गया एवं 1.22 लाख से अधिक महिलाओं को प्रसव उपरांत अस्पतालों से सुरक्षित घर पहुंचाया गया। इसके साथ ही एक वर्ष उम्र तक के 28,945 शिशुओं को स्वास्थ्य सहायता प्रदान की गई। प्रसव पूर्व जांच के लिए 72,306 गर्भवती महिलाओं का 102 महतारी एक्सप्रेस सेवा द्वारा घर से अस्पताल एवं पुनः घर तक परिवहन किया गया तथा उच्च अस्पताल में रिफर किए गए। 25,703 गर्भवती महिलाओं एवं शिशुओं का भी परिवहन किया गया।

वहीँ इस वर्ष 1 अप्रैल से अगस्त माह तक 15,582 प्रकरणों में सेवाएं दी गई है। प्रसव पूर्व जांच के लिए 4,270 महिलाओं को अस्पताल लाया गया, वहीं प्रसव के लिए 3,622 गर्भवती महिलाओं को अस्पताल पहुंचाया गया। प्रसव उपरांत 6,426 प्रसूताओं एवं उनके नवजात को घर तक सुरक्षित पहुंचाया गया। रेफर किए जाने वाले 910 मरीजों को उच्च अस्पताल पहुंचाया गया और 298 नवजात शिशुओं को स्वास्थ्य सहायता प्रदान की गई।


नौनिहालों के सुखद भविष्य और सुरक्षित स्वास्थ्य सुविधा के लिए चाहे वह मैदानी क्षेत्र हों या पहाड़ी क्षेत्र या जंगल के ईलाके हर जगह 102 महतारी एक्सप्रेस सेवा मुस्तैदी से कार्य कर रही है, जिससे गर्भवती महिलाओं को होने वाली परेशानियों से मुक्ति मिली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here