सावन का पहला सोमवार आज, बन रहा कई शुभ योग

सावन माह की शुरूआत सोमवार से यानी के सावन का पहला दिन ही सोमवार है। इस वर्श सावन का महीना 29 दिन का होगा। सावन में ऐसे संयोग कम ही बनते है जब महीने की शुरूआत और महीने का समापन एक ही दिन हो। इस बार सावन का पहला दिन भी सोमवार है और अंतिम दिन भी सोमवार है। इस दृष्टि से यह महीना बहुत ही खास है। ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक ऐसे संयोग कम ही होते है। इस बार सावन का महीना कई शुभ योग लेकर आ रहा है।


सावन का पहला सोमवार 6 जुलाई को है। इस दिन धृति योग निर्मित हो रहा है। ज्योतिषाचार्य एवं वास्तुविद् डाॅ उदृधव श्याम केसरी ने बताया कि शुक्ल पक्ष के अष्टमी की तिथि का क्षय हो रहा है जिसके कारण से इस बार सावन का महीना 29 दिन का होगा। सावन की शुरुआत उत्त्राषाढ़ा नक्षत्र में हो रही है। देव गुरु बृहस्पति भी अपनी ही राशि धनु में होंगे जो शुभ माना जा रहा है। इसके अलावा चंद्रमा मकर राशि में होगा। सावन में इस बार कई शुभ संयोग बन रहे है।


0 सभी सोमवार शुभ
सावन के सभी सोमवार शुभ है। इस बार सावन में 11 सर्वार्थसिद्धि योग बन रहे है। इसके अलावा 3 अमृत सिद्धि योग और 12 रवि योग बनेंगे। इन शुभ योगों में भी भगवान शिव की पूजा से विशेष फल मिलता है।


0 पांच सोमवार
इस बार सावन में पांच सोमवार पड़ रहे है। पहला सोमवार 6 जुलाई को पड़ रहा है। इसके बाद 13 जुलाई को दूसरा सावन सोमवार, 20 जुलाई को तीसरा सावन सोमवार, 27 जुलाई को चैथा व 3 अगस्त को अंतिम सोमवार होगा। सावन के अंतिम सोमवार को रक्षा बंधन का पर्व मनाया जाएगा।


0 सावन की शिवरात्रि
श्रावण मास की शिवरात्रि का विशेष महत्व होता है। हिन्दू कैलेंडर के अनुसार हर महीने कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि पर शिवरात्रि मनाई जाती है। फाल्गुन और श्रावण मास की शिवरात्रि को विशेष फलदायी माना गया है। इस बार श्रावण मास की शिवरात्रि 18 जुलाई को मनाई जाएगी।

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here