कलयुग के ऐसे दो देव जो कभी नही होते नाराज, पढ़े पूरा लेख

2

हिन्दू धर्म में देवी-देवताओं को प्रसन्न कर आशीर्वाद प्राप्त करने के विषय में पुराणों में उल्लेखित है। जब मनुष्य कष्ट या समस्या में होता है तो वह अपनी समस्या का समाधान करने के लिए सकारात्मक वातावरण उत्पन्न करना चाहता है। तब उसके लिए वह अपने आराध्य देवी-देवताओं की पूजा करता है। पूजा-अर्चना करने के लिए भी भक्त या साधक को अपने आराध्य देव के पूजन के लिए सावधानी रखनी होती है। कई बार ऐसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है जब देव पूजन सही तरह से नहीं करने पर भक्तों से नाराज हो जाते है। लेकिन सभी देवी-देवताओं में दो देव ऐसे भी है जो कभी नाराज नहीं होते है। इस लेख के माध्यम से हम उन दो देव के विषय में ही जानकारी देंगे।

कलयुग में सही मार्ग दिखाते है ये

वर्तमान युग को कलयुग कहा जाता है और इस कलयुग में हम जो दो देव की बात कर रहे है वे हमें सही राह दिखाते है और कलयुग में जीवन को सही तरह से जीने के लिए प्रेरित करते है। साथ ही साथ जीवन में सुख-समृद्धि भी लाते है।

ये है वो दो देव

हम कलयुग में सही दिशा दिखाने वाले जिन दो देव की बात कर रहे थे वो है श्री गणेश व राम भक्त हनुमान। राम भक्त हनुमान कलयुग में लोगों को सही मार्ग दिखाते है और बल, बुद्धि प्रदान करते हुए लक्ष्य तक पहुंचाते है। वहीं दूसरे देव है श्री गणेश जो विघ्न विनाशक मंगल कारक माने जाते है। प्रथम पूज्य होने के साथ वे सभी को जीवन के विघ्नों से मुक्त करते है। भगवान गणेश व हनुमान की पूजा में कोई गलती भी हो जाए तो वह क्षम्य होती है।

कभी नहीं होते नाराज

राम भक्त हनुमान को कभी भी किसी पर गुस्सा करते नहीं बताया गया है किसी भी पुराण में उनके क्रोध या श्राप के विषय में नहीं बताया गया है। बल्कि वे राम भक्तों पर विषेश कृपा कर भय व डर से मुक्त करते है। वहीं श्री गणेश भी कभी भी क्रोधित नहीं होते है पुराण में सिर्फ तुलसी को श्राप देने की कथा है वो भी जब तक स्वयं तुलसी देवी ने उन्हें उकसाया और क्रोधित किया तब। इसके अलावा चाहे कुबेर हो या मूशक सब को हंसते-हंसते ही सही मार्ग पर लाया है।

2 COMMENTS

  1. हमे‌ अपने धर्म के बारे में नई नई जानकारी मिली। जिनसे हम अनभिज्ञ थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here